02 MAYTHURSDAY2024 9:07:22 PM
Nari

पुरुष ही नहीं महिला नागा साधुओं की दुनिया भी है काफी रहस्यमयी, खुद करती हैं अपना पिंडदान

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Jan, 2023 05:55 PM
पुरुष ही नहीं महिला नागा साधुओं की दुनिया भी है काफी रहस्यमयी, खुद करती हैं अपना पिंडदान

नागा साधु बनने की राह आसान नहीं है। यह यात्रा जितनी कठिन है, उतनी ही रोमांचक भी है। साधु बनने से पहले सभी इच्छाओं का त्याग करना अनिवार्य होता है। नागा बनने से पहले ब्रह्मचर्य की परीक्षा देना अनिवर्य होता है। ब्रह्मचर्य के पालन के सिद्ध होने के बाद नवागत को महापुरुष का दर्जा दिया जाता है। पुरुष  नागा साधुओं के बारे में हमने कई बार सुना होगा लेकिन आज हम आपको महिला नागा साधुओं की रहस्यमय दुनिया के बारे में बताने जा रहे हैं।

PunjabKesari
कई चुनौतियों से गुजरती हैं नागा साध्वी

हज़ारों साल पुरानी परंपराओं के हवाले से वर्तमान में इस प्रक्रिया के बारे में बताया जाता है कि अगर आपके भीतर संन्यासी जीवन की प्रबल इच्छा है तभी आप नागा साधु बन सकते हैं। हालांकि येबात बहुत कम लोग जानते हैं कि  महिलाएं भी नागा साधु बनती हैं। उनकी भी दुनिया पुरुष नागा साधुओं के जैसी ही होती हैं। उन्हें भी कई चुनौतियों से गुजरना पड़ता है।

PunjabKesari
10 साल तक ली जाती है परीक्षा

नागा साध्वी बनने के लिए 10 साल तक पूर्ण ब्रह्मचार्य का पालन करना सबसे जरूरी काम होता है। अगर महिला ऐसा नहीं कर पाती है तो नागा साधु बनने का रास्ता बंद हो जाएगा।  ब्रह्मचार्य का पूरी तरह से पालन करने के बाद ही निर्णय लिया जाता है कि महिला को नागा साधु बनाया जाए या नहीं। इस बात का निर्णय महिला नागा साधु की गुरु करती है।

PunjabKesari
खुद का करना होता है मुंडन

 महिला नागा संन्यासिन बनने से पहले अखाड़े के साधु-संत उस महिला के घर परिवार और उसके पिछले जन्म की जांच पड़ताल करते हैं। उसे भी यह साबित करना होता है कि वह अपने परिवार से दूर हो चुकी है और अब किसी भी बात का मोह नही है। महिला को भी नागा संन्यासिन बनने से पहले खुद का ही पिंड दान करना आवश्यक है, साथ ही खुद का मुंडन भी करना पड़ता है।

PunjabKesari
 गेरुए रंग के कपड़े पहनती हैं नागा साध्वी

 महिला नागा सन्यासन पूरा दिन भगवान का जाप करती है और सुबह-सुबह जल्दी उठ कर शिवजी का जाप करती हैं। पुरुष नागा साधू और महिला नागा सन्यासन के बीच कपड़ो का फर्क होता है। महिला नागा सन्यासनें नग्न स्नान नहीं करती हैं, उन्हें कपड़े पहनने की छूट रहती है।महिला नागा साधुओं को अपने मस्तक पर एक तिलक लगाना होता है, उन्हें एक ही कपड़ा पहनने की अनुमति होती है, जो गेरुए रंग का होता है। जब महिला नागा संन्यासिन पूरी तरह से बन जाती है तो अखाड़े के सभी साधु-संत उस महिला को माता कह कर बुलाते हैं। 

Related News