19 APRFRIDAY2024 9:42:19 PM
Nari

Budget 2022:  नारी शक्ति के लिए सौगात लेकर आई निर्मला सीतारमण, 3 योजनाओं का किया ऐलान

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 01 Feb, 2022 01:08 PM
Budget 2022:  नारी शक्ति के लिए सौगात लेकर आई निर्मला सीतारमण, 3 योजनाओं का किया ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करते हुए नारी शक्ति का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि- केंद्र सरकार ने महिलाओं के विकास के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं तथा कई पुरानी योजनाओं में सुधार किया है। महिलाओं और बच्चों के एकीकृत विकास के लिए तीन योजनाएं शुरू की गईं हैं। 

PunjabKesari
सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि-  हमारी सरकार ने लाभ प्रदान करने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय की मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 जैसी योजनाओं को व्यापक रूप से नया रूप दिया है। बाल स्वास्थ्य में सुधार के लिए दो लाख आंगनबाड़ियों को बेहतर बनाया जाएगा। 

PunjabKesari

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महिलाओं के सशक्तिकरण पर फोकस करते हुए उनके लिए हर प्लेटफॉर्म पर काम करने और उनकी सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित किया था। वित्त मंत्री ने पिछले बजट में गिग एवं प्लेटफॉर्म कर्मचारियों, भवन और सन्निर्माण कर्मचारियों तथा अन्य की जानकारी जुटाने के लिए एक पोर्टल बनाने का प्रस्ताव भी रखा था। 

PunjabKesari

वित्त मंत्री  ने देश में शिक्षा प्रदान करने के लिए एक डिजिटल यूनिवर्सिटी के गठन का प्रस्ताव रखते हुए  कहा कि इसका निर्माण हब एवं स्पोक मॉडल के आधार पर किया जाएगा। उन्होंने कहा- कोविड-19 महामारी के दौरान लगी पाबंदियों से औपचारिक शिक्षा को हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकार स्कूली बच्चों को अनुपूरक शिक्षा मुहैया कराने की योजना पर काम कर रही है। इसके लिए 'एक क्लास-एक टीवी चैनल' की व्यवस्था लागू की जाएगी।

Related News