23 JULTUESDAY2019 7:05:35 PM
Nari

देश के 6 यूनिक ऑफिस, इंटीरियर के लिए है मशहूर ( See pics )

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 28 Jun, 2019 10:43 AM
देश के 6 यूनिक ऑफिस, इंटीरियर के लिए है मशहूर ( See pics )

हमारे आस पास के माहौल का हमारे मन व दिमाग के ऊपर बहुत ही प्रभाव पड़ता हैं। जब ऑफिस का माहौल व बनावट हमें ज्यादा प्रभावित करेगी तो वह हमारे काम में भी झलकेगा। एक ऑफिस में कर्मचारी को जितना अच्छा माहौल मिलेगा उतना ही अच्छा काम होगा, क्योंकि आस पास की पॉजीटिविटी का उनके ऊपर काफी असर पड़ता हैं। यहीं कारण है कि अब  ऑफिस बनते समय उनके इंटीरियर का खास ध्यान रखा जाता है। उसके इंडोर को स्पेशल थीम पर तैयार किया जाता हैं। भारत में भी ऐसे कई ऑफिस देखने को मिल जाएंगे जिनका न केवल इंटीरियर देखने योग्य बल्कि उनकी ओर से कर्मचारियों को भी खूब सुविधाएं दी जाती हैं। 

गूगल, हैदराबाद 

 ऑफिस में स्पेशली कलरफुल इंटीरियर बनवाया गया  हैं।  काम के दौरान तनाव को दूर करने के लिए कर्मचारियों के लिए क्रिकेट पिच, टेबल टेनिस, फुटबाल, पूल, एक्स बॉक्स जैसी गेम्स आरेंज की गई हैं। इतना ही नहीं वीक में एक बार योगा व जुम्बा सेशन करवाया जाता है। बॉडी को फिट रखने के लिए ट्रेड मिल के साथ ही लैपटॉप को जोड़ा गया है ताकि काम करते हुए ही कर्मचारी एक्सरसाइज कर सकें , सबसे खास बात यह है कि इसके लिए किसी भी तरह के एक्ट्रा चार्ज नहीं लिए जाते हैं। 

PunjabKesari

मिंत्रा, बेंगलुरू 

चार मंजिला मिंत्रा के ऑफिस के हर फ्लोर का नाम फैशन से जुड़ी चीज पर रखा गया हैं। इसका सारा इंटीरियर सिल्वर लुक का हैं। ऑफिस के ग्रांउड फ्लोर पर रनिंग ट्रेक बनाया गया हैं। पूरे ऑफिस की थीम है "थिंक, क्रिएट, ड्रीम, डिजाइन" है। यह थीम कर्मचारियों को क्रिएटिव थीम पर काम करने के लिए प्रेरित करता हैं। 

PunjabKesari

फ्रेश डेस्क, चेन्नई

प्लांट्स न केवल घर पर बल्कि ऑफिस के माहौल को भी खुशनुमा व पॉजीटिव बना देेते है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए चेन्नई के फ्रेश डेस्क को तैयार किया गया हैं। इसमें पिलर्स व दीवारों पर पौधे लगाए गए हैं। जिनमें बैंबू के पेड़ भी लगाए गए हैं।  कर्मचारियों के लिए टेबल टेनिस, मिनी गोल्फ और फुटबॉल खेलने की सुविधाएं हैं। 

PunjabKesari

माइक्रोसॉफ्ट, गुड़गांव

ऑफिस में नेचुरल टच देते हुए नारंगी रंग के साथ साथ पौधे लगाए गए हैं। ऑफिस में कई जगहों पर संस्कृत के श्लोक लिखे गए हैं। कर्मचारियों के लिए लाउंज, कैफे और फोन रूम बनाया गया हैं। इतना ही नहीं अगर आपका अपनी सीट पर बैठ कर काम करने का मन नहीं है तो  सोफे, चेयर और हाई स्टूल लगाए गए है ताकि आप कहीं पर भी बैठ कर काम कर सकें। 

PunjabKesari

लुक-अप ऑफिसेस, बेंगलुरू 

इस ऑफिस में एम्फीथिएटर बनाया गया है, जिसमें लाल रंग के बड़े फोन बूथ बने हैं। जिन्हें स्काइप काल करने के लिए प्रयोग किया जाता हैं। पूरे ऑफिस में हैंगिंग लाइट्स लगाई गई हैं। 

PunjabKesari

परिमल इंटरप्राइज, मुंबई 

मुंबई जैसे शहर में लोगों को गांव की फीलिंग देने के लिए ऑफिस गांव की थीम पर तैयार किया गया हैं। ऑफिस का डिजाइन बायोफिलिया के सिद्धांत पर तैयार किया गया हैं। जो कि मानव जीवन व प्राकृति से जुड़ा हुआ हैं। कई जगह शॉवर रूम और फ्री फूड की सुविधाएं दी गई हैं। पौधों के साथ ग्राफिक आर्ट और  इंटीरियर में कई रंगों का प्रयोग किया गया है। इसका लक्ष्य है कि कर्मचारियों को मानसिक तनाव से न गुजरना पड़े।

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad