09 DECMONDAY2019 3:12:06 AM
Nari

घर में रहेगा दुखों का निवास अगर पड़ी रहेगी ये चीजें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 16 Nov, 2019 01:33 PM
घर में रहेगा दुखों का निवास अगर पड़ी रहेगी ये चीजें

जीवन में दुखों के कई कारण हैं, कोई इंसान सिर चढ़े कर्ज की वजह से परेशान है तो कोई पारिवारिक मतभेद के चलते दुखी रहता है। वास्तु विज्ञान के अनुसार घर का वास्तु दोष ही इन सब परेशानियों की वजह बनता है। आइए जानते हैं कैसे...

घर की गलत दिशाएं ही नहीं बल्कि घर पर पड़ा गलत सामान भी जीवन में वास्तु दोष पैदा करता है। जैसे कि..

टूटा हुआ कप

कई बार हम अपना पसंदीदार चाय का कप क्रैक होने के बावजूद संभालकर रखते हैं। मगर ऐसा करना कहीं न कहीं घर में वास्तु दोष को आगमन देता है। थोड़े हल्के-फुल्के टूटे कप में चाय पीने का असर आपकी सेहत पर भी पड़ता है।

Related image,nari

ताजमहल की तस्वीर

जैसा कि आप सब जानते हैं कि ताजमहल शाहजहां ने अपनी गुजर चुकी पत्नि की याद में बनवाया था। ऐसे में इस तस्वीर को घर में लगाने से आपके आसपास का माहौल नेगेटिव बनता है।

युद्ध वाली या क्रोधित तस्वीरें

कई लोग अपने ड्राइंग रुम में महाभारत या फिर युद्ध करते हुए योधाओं की तस्वीरें लगाना पसंद करते हैं। ऐसी तस्वीरें घर में लगाने से आपके मन पर बुरा प्रभाव डलता है। उन तस्वीरों के इर्द-गिर्द रहने से आपके विचार भी नेगेटिव होने लगते हैं।

Image result for mahabharat pics,nari

जंगली जानवर

जंगली जानवर यानि शेर, चीता, जंगली भालू या फिर हिरन की पोस्टर भी घर में टांगने से घर में वास्तु दोष पैदा होते हैं। साथ ही ऐसे चित्रों के इर्द-गिर्द रहने वाला व्यक्ति डिप्रेशन में रहता है। जंगली जानवरों के साथ ही डूबते जहाज और बहते पानी की तस्वीरें भी घर में लगाने से आपको नुकसान पहुंचता है।

कांटेदार पौधे

घर में कांटेदार पौधों वाली तस्वीरें या फिर पौधे रखने से भी घर का वातावरण नेगेटिव होता है। ऐसे पौधे घर में कलह-कलेश की वजह भी बनते हैं। घर में अच्छा माहौल बनाए रखने के लिए हमेशा हल्के रंग के फूलों वाले पौधे या फिर पेटिंगस लगानी चाहिए।

Image result for cactus plant,nari

फटे पुराने कपड़े

फटे पुराने कपड़े और चादरें भी घर में रखने से आपकी सेहत और जीवन पर बुरा प्रभाव डलता है। कई लोग पुराने कपड़ो की पोटली बनाकर छत या फिर स्टोर में रख छोड़ते हैं , इस बात का असर घर के मालिक की सेहत पर पड़ता है। साथ ही जीवन में बरकत कम होने लगती है और पैसों की तंगी भी जीवन में आने लगती है।

इसी तरह खंडित मूर्तियां और अन्य कोई भी टूटा-फूटा सामान घर में रखने से जीवन पर बुरा प्रभाव ही डालती हैं। इन सब बातों का ध्यान रखकर आप भी घर में पैदा होने वाली वास्तु दोष से बच सकते हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News