27 APRSATURDAY2024 3:07:20 AM
Nari

घर पर ही बनाएं नीम से 5 फैस पैक, हर स्किन प्रॉब्लम्स से मिलेगा छुटकारा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Sep, 2019 04:38 PM
घर पर ही बनाएं नीम से 5 फैस पैक, हर स्किन प्रॉब्लम्स से मिलेगा छुटकारा

औषधीए गुणों से भरपूर नीम का इस्तेमाल सदियों से दवाईयां बनाने के लिए किया जा रहा है। नीम ना सिर्फ सर्दी-खांसी, बुखार, डायबिटीज व डेंगू जैसी बीमारियों में फायदेमंद है बल्कि इससे सुदंरता बढ़ाने के लिए भी किया यूज किया जा सकता है। आज हम आपको नीम से बने कुछ ऐसे पैके के बारे में ही बताएंग, जिससे आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे।

 

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन पर जल्दी पिंपल्स निकल आते हैं। ऐसे में आप नीम के इस्तेमाल से ऑयली स्किन व पिंपल्स की समस्या दूर कर सकते हैं। नीम में एंटीऑक्सीडेंट व एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जिससे सभी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है।

फेस पैक बनाने की विधि
इसके लिए नीम की पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लें। अब 2 टीस्पून नीम के पाउडर में 2 टीस्पून गुलाबजल और 1 टीस्पून नींबू का रस मिक्स करें। इससे चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए स्क्रबिंग करें और सूखने के लिए छोड़ दें। 20-30 मिनट बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

ड्राई स्किन

नीम में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण त्वचा को अंदर से पोषण और नमी देते है। साथ ही इससे त्वचा में मौजूद रूखापन भी दूर होता है।

फेस पैक बनाने की विधि
नीम की पत्तियों पानी में उबालकर पेस्ट बना लें। फिर 1 टेबलस्पून नीम पेस्ट, 1 टीस्पून कच्‍ची हल्दीऔर 1 टीस्पून नारियल तेल मिक्स करके चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। 15 मिनट रखने के बाद इसे ताजे पानी से धो लें। इससे आपको ग्‍लोइंग स्किन मिलेगी और ड्राईनेस भी दूर होगी।

दाग-धब्‍बों के लिए

अक्सर पिंपल्स ठीक होने के बाद अपने निशान छोड़ जाते हैं। ऐसे में आज उन्हें दूर करने के लिए नीम पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा से डेड सेल्‍स को हटाने में मदद करता है और रोम छिद्रों को साफ करता है। वहीं, नीम के एंटीबैक्टीरियल गुण कीटाणुओं को मारते हैं और त्‍वचा को साफ करते हैं। इससे सभी तरह के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

फेस पैक बनाने की विधि
यह पैक बनाने के लिए 1 टेबलस्पून नीम के पत्तों का पाउडर 1 टेबलस्पून चना पाउडर, 1 टीस्पून दही मिक्स करे गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें। 15-20 मिनट इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari

ग्‍लोइंग स्किन

नीम का बना यह फेस पैक आपकी बेजान हुई त्‍वचा में निखार लाने में मदद करता है और आपको दमकती हुई त्‍वचा देने में मदद करता है।

फेस पैक बनाने की विधि
इसके लिए नीम की पत्तियों के पेस्ट में 1 कप पपीते के पल्प को अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पेस्‍ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट तक मसाज करें। फिर 15 मिनट सूखने के बाद आप चेहरा धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

झुर्रियां व झाइयां

बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां, झाइयां और फाइन लाइन्स की समस्या होना आम है लेकिन गलत लाइफस्टाइल के चलते समय परेशानी कम उम्र में भी देखने को मिल रही है। ऐसे में नीम से बने पैक का इस्तेमाल करके इनसे छुटकारा पा सकती हैं। यह डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है और एंटी-एजिंग के लक्षणों को कम करता है।

फेस पैक बनाने की विधि
बाउल में 1/2 कप ओटमील, 1 टेबलस्पून कच्चा दूध, 1 टीस्पून शहद, 2 टीस्पून नीम का पेस्ट को ब्लेंड करें। फिर इसे हल्के हाथों से स्क्रब करें और फिर सूखने के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से साफ करें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News