16 JUNWEDNESDAY2021 11:22:55 PM
Nari

Beauty Secrets: फॉलो करें ये 7 हेयर केयर टिप्स, दोगुनी तेजी से बढ़ेंगे बाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Jun, 2021 01:12 PM
Beauty Secrets: फॉलो करें ये 7 हेयर केयर टिप्स, दोगुनी तेजी से बढ़ेंगे बाल

चेहरे के साथ बाल भी सुंदर हो तो खूबसूरती पर चार-चांद लग जाते हैं। वहीं लड़कियों को लंबे, घने, मुलायम बाल की हमेशा से चाह रहती है। मगर बालों को सही केयर ना मिलने हेयर फॉल, डैंड्रफ, दोमुंहे बाल आदि की समस्याएं होने लगती है। मगर आप अपनी डेली रूटीन में कुछ आसान से ट्रिक्स अपनाकर इन समस्याओं से छुटकारा पा सकती है। ऐसे में आपके बाल जड़ों से पोषित होकर तेजी से बढ़ेंगे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

कंडीशनर करें

कंडीशनर का इस्तेमाल करने से बाल सुरक्षित रहते हैं। साथ ही ये तेजी से बढ़ते हैं। कंडीशनर लगाने से बालों की उलझनें कम होती है। ऐसे में हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसलिए शैंपू के बाद कंडीशनर करना ना भूलें।

हेयर ट्रिमिंग

माना गया है कि बालों की ट्रिमिंग करने से ये दोगुनी तेजी आई बढ़ते हैं। गंदगी और तेज धूप से बालों का सिरा खुरदरा व खराब होने लगता है। इसके कारण दोमुंहे बालों की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हर 8 या 10 हफ्ते बाद बालों की ट्रिमिंग करने से स्प्लिट्स एंडस साफ हो जाते हैं। ऐसे में बाल स्वस्थ होने से तेज़ी से बढ़ते हैं।

PunjabKesari

गर्म तेल की मालिश

सिर की गर्म तेल से मालिश करने से तनाव कम होता है। सिर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने में मदद मिलती है। ऐसे में बाल जड़ों से पोषित होकर तेजी से बढ़ने लगते हैं‌। इसके लिए आम बादाम, जैतून, नारियल या अपना फेवरेट तेल इस्तेमाल कर सकती हैं।  ‌‌ 

हर रात नियमित रूप से ब्रश करना

कहते हैं कि ज्यादा कंघी करने से बाल झड़ने लगते हैं। मगर रात को बालों में कंघी करने से फायदा मिलता है। इससे बाल मजबूत होकर तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसलिए रोजाना सोने से पहले बालों को जरूर सुलझाएं।

PunjabKesari

गीले बालों को तौलिये में न लपेटें

अक्सर लड़कियां शैंपू के बाद बालों को तौलिए से लपेट लेती है।  मगर गीले बाल जड़ों से कमजोर होते हैं। ऐसे में इस समय में जल्दी टूटने व गिरने लगते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें।‌‌ इसके अलावा माइक्रोफाइबर इस्तेमाल करें। 

तनाव न लें

तनाव लेने से सेहत के साथ बालों पर भी बुरा असर होता है। इससे बाल जड़ों में कमजोर होकर टूटने लगते हैं। साथ ही बालों की ग्रोथ में रूकावटें आती है।‌‌इसके लिए जरूरी है कि आप तनाव व चिंता से बाहर आएं। आप तनाव दूर करने के लिए ध्यान और योग का सहारा ले सकती है ‌

हेयर मास्क करें ट्राई

आप बालों पर हेयर मास्क भी लगा सकती है। इसके लिए अंडे में जैतून तेल मिलकर 20 मिनट तक लगाएं। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे बाल जड़ों से पोषित होकर सुंदर, घने, व लंबे व मुलायम होते हैं। वहीं बालों का टूटना बंद होकर तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी। 

Related News