29 APRMONDAY2024 12:55:27 PM
Nari

मुंबई में अब घंटों का सफर मिनटों में होगा पूरा, समुद्र की लहरों पर दौड़ेंगी वाटर टैक्सी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 22 Jan, 2022 01:21 PM
मुंबई में अब घंटों का सफर मिनटों में होगा पूरा, समुद्र की लहरों पर दौड़ेंगी वाटर टैक्सी

जनवरी के अंत तक मायानगरी के लोगों को एक शानदार तोहफा मिलने जा रहा है। नागरिकों को ट्रैफिक की समस्या से निजात दिलाने के लिए यहां जल्द ही वॉटर टैक्सी शुरु होन जा रही है। यानि के  मुंबई के लोग नवी मुंबई से दक्षिणी मुंबई के बीच का सफर वॉटर टैक्सी के जरिए आसानी से कर सकेंगे। 

PunjabKesari
 वाटर टैक्सी के लिए रूट भी तैयार

 वाटर टैक्सी सर्विस के लिए रूट भी तैयार कर लिए गए हैं। मुंबई के इंटरनेशनल क्रूज टर्मिनल से एलीफेंटा, रीवास से डोमेस्टिक क्रूज़ टर्मिनल (DCT), धरमतार, करंजदे, डोमेस्टिक क्रूज़ टर्मिनल  से बेलापुर, नेरुल, ऐरोली, वाशी, खंडेरी आइलैंड्स और जवाहरलाल नेहरू पोर्ट इस रूट में शामिल है। मौजूदा समय में नवी मुंबई से साउथ मुंबई में सड़क मार्ग से पहुंचने के लिए डेढ़ घंटे से दो घंटे और रेल मार्ग से 50 मिनट से 60 मिनट का समय लगता है। 

PunjabKesari

कई घंटों का सफर मिनटों में होगा पूरा

वॉटर टैक्सी से यह सफर केवल 40 मिनट से 45 मिनट में पूरा हो जाएगा। यानि की कई घंटों का सफर अब मिनटों में पार हो जाएगा। वाटर टैक्सियों को लोकल ट्रेन सेवाओं, विशेष रूप से हार्बर लाइन पर लोड को कम करने में मदद करेंगी। वॉटर टैक्सी में एक तरफ का किराया 750 रुपये होगा, वही आने- जाने के लिए  1200 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। 

PunjabKesari
हर शख्स को दी जाएगी लाइफ जैकेट 

कहा जा रहा है कि नई सर्विस शुरू होने के बाद लोकल ट्रेनों का लोड कम होगा। साथ ही यह सर्विस सभी मौसम में चालू रहेगी। यह पूरी तरह एयर कंडिशन्ड है। इसमें 50 लोग एक साथ सफर कर सकते हैं। इसमें लोगों की सुरक्षा का खास ध्यान रखा जाएगा,  हर शख्स को लाइफ जैकेट दी जाएगी। वाटर टैक्सी 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और जहाज में हमेशा सुरक्षाकर्मी मौजूद रहेंगे। 
 

Related News