27 APRSATURDAY2024 2:04:46 AM
Nari

स्किन टाइप के हिसाब से सुबह जरूर करें ये काम, मिलेगी ग्लोइंग और बेदाग स्किन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Aug, 2019 11:48 AM
स्किन टाइप के हिसाब से सुबह जरूर करें ये काम, मिलेगी ग्लोइंग और बेदाग स्किन

बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर चेहरे पर दिखाई देता है। ऐसा इसलिए क्योंकि त्वचा की कोशिखाएं ज्यादा नाजुक होती है, जिसके कारण वह जल्दी डैमेज हो जाती है और आपको ऑयली स्किन, मुहांसे व ड्राई स्किन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालांकि आप सही देखभाल से आप इन समस्याओं से छुटकारा भी पा सकती हैं।

चलिए आपको स्किन टाइप के हिसाब से कुछ आसान टिप्स बताते हैं, जिसकी मदद से आप बदलते मौसम में भी त्वचा की देखभाल करके कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स से बच सकती हैं।

 

नॉर्मल स्किन

सुबह उठने के बाद सबसे पहले सल्फेट फ्री फेसवॉश से चेहरा धोएं। इससे एक्स्ट्रॉ ऑयल व गंदगी साफ हो जाती है। साथ ही त्वचा में नमी और पीएच(pH) संतुलन बनाए रखने के लिए हल्के टोनर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा ड्राई कोशिकाओं को हटाने के लिए ग्लाइकोलिक एसिड सीरम और हल्के मॉइस्चराइजर का यूज करें।

PunjabKesari

ड्राई स्किन

ड्राई स्किन में दरारें बन जाती है, जिससे नमी त्वचा से बाहर निकल जाती है। इसके कारण आपको मुहांसे, पिंपल्स जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ड्राई स्किन के लिए आप इस तरह के प्रोडक्ट्स चुनें, जिससे त्वचा में नमी बनी रहे। त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए सुबह त्वचा पर माइश्चराइजर और टोनर भी लगाएं। इसके अलावा त्वचा में कोलेजन को टूटने से बचाने के लिए विटामिन और एंटीऑक्सीडेंटस सीरम का यूज करें।

PunjabKesari

ऑयली स्किन

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो सुबह क्लीजिंग ऑयल से चेहरे को साफ करें। इसके बाद टोनर से त्वचा की सफाई करें। इससे त्वचा में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा। साथ ही ऐसे माइश्चराइज का यूज करें, जिसमें सोडियम पीसीए और ग्लिसरीन की मात्रा हो। इसके अलावा त्वचा पर जिंक ऑक्साइड सनस्क्रीन लोशन का यूज करें।

PunjabKesari

खूब पिएं पानी

सुबह दो गिलास के अलावा दिनभर में 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं। इससे त्वचा हाइड्रेट रहेगी। आप चाहते तो सुबह गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे बॉडी व त्वचा में मौजूद विषैले टॉक्सिंस निक जाएंगे और त्वचा ग्लो करेगी। इसके अलावा आप ग्रीन टी या नारियल पानी भी पी सकते हैं।

मॉइस्चराइजर, टोनर और सनस्क्रीन

सूरज की यूवी किरणें त्वचा के टेक्चर को खराब कर देती हैं। इससे बचने के लिए सनस्क्रीन के अलावा मॉइस्चराइजर और टोनर लगाना भी बहुत जरूरी है। साथ ही इससे आप स्किन कैंसर से भी बची रहेंगी। मगर इन चीजों का इस्तेमाल अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही करें।

त्वचा की देखभाल के अन्य टिप्स

-अगर आपको समय से पहले ही बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगे हैं तो सीरम को टोनिंग रूटीन में शामिल करें।
-सीरम को अप्लाई करने के बाद ही मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन क्रीम लगाएं।
-घर से बाहर जाने से कम से कम आधा घंटा पहले सनसक्रीन लगाएं और हर 2-3 घंटे बाद इसे यूज करें।
- सुबह का ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी भोजन है इसलिए इसे मिस ना करें। साथ ही ध्यान रखें कि आपके भोजन में विटामिन से भरपूर पोषक तत्व शामिल हो।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News