27 JUNMONDAY2022 2:49:15 AM
Nari

चेहरे की सूजन और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आईस थेरेपी है बेस्ट

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 26 Jun, 2021 03:34 PM
चेहरे की सूजन और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आईस थेरेपी है बेस्ट

गर्मियों में चेहरे की स्कीन का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि गर्मियों में चिलचिलाती धूप की वजह से अकसर त्वचा ड्राई और टैन होने लगती है, जिससे चेहरे का निखार गायब हो जाता है। इसके समाधान के लिए अकसर महिलाएं पार्लर जाकर फेशियल और क्लीजिंग करवाते हैं। जिसका भी असर कुछ ही दिनों तक रहता है। ऐसे में इन प्राॅब्लम को दूर करने के लिए आप घर के फ्रीज में मौजुद बर्फ को लगा सकते हैं। आईस थेरेपी से न सिर्फ केवल चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं ब्लकि ये क्लीजींग का भी काम करता है। इसके अलावा चेहरे पर बर्फ लगाने से स्कीन ग्लो भी करती हैं। लेकिन इसका भी इस्तेमाल करना का तरीका होता है तो आईए जानते हैं चेहरे पर बर्फ कैसे लगाए- 

चेहरे की सूजन को करे कम-
डेली मार्निंग उठने पर हमारा चेहरा काफी सूजा हुआ लगता है. ऐसे में चेहेर पर बर्फ का टुकड़ा लें और उसे किसी कपड़े में लपेट लें और फिर उसे चेहरे पर मसाज की तरह रगड़ें।  इसे हल्के हाथों से रब करने पर आपकी चेहरे की सूजन कम होगी और चेहरे की त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन ठीक होगा। 

PunjabKesari

रोमछिद्रों को छोटा करे-
चेहरे पर बर्फ लगाने से रोमछिद्रों को छोटा कर देता है जिससे त्वचा में गंदगी कम जमा होती है। बर्फ के कारण पसीना भी कम आता है। लेकिन ध्यान रखें की बर्फ को सीधे त्वचा पर न लगाएं इससे त्वचा में मौजूद कैपिलरी को नुकसान पहुंचता है। बर्फ को साफ कपड़े में बांध ही लगाए। और ये क्लींजिंग करने के बाद करना चाहिए। इससे त्वाचा में ताजगी के साथ-साथ ग्लो भी बढ़ेगा। 

चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन करे ठीक-
चेहरे पर बर्फ लगाने से स्किन का ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है, इससे स्किन से जुड़ी दिक्कतें दूर होती है जैसे कि पिंपल्स, रैशेज, झाईयां आदि। बर्फ को चेहरे पर लगाने से अच्छा ग्लो मिलता है। साथ ही गाल नेचुरल पिंक नजर आते हैं। 

PunjabKesari

आंखों की स्ट्रेस को कर दूर-
लंबे समय तक कंप्यूटर और मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले लोगों को अपनी आंखों पर जरूर बर्फ लगानी चाहिए। पफ्फी आइज से राहत पाने के लिए भी आप आंखों पर बर्फ की मसाज करें, इससे आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी और आपको फ्रेश महसूस होगा इसके अलावा आंखों का स्ट्रेस भी दूर होता है। 
 
टैनिंग से पाए निजात-
अगर आपके चेहरे की त्वचा पर सूरज की रोशनी से टैनिंग हो गई हो तो बर्फ पानी से नहीं बल्कि एलो वेरा जेल से जमाएं। इस जमें हुए एलोवेरा जेल को त्वचा पर 15-20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसमें नीम का तेल भी आप मिला सकते हैं। ऐसा करने पर आपकी चेहरे की टैनिंग फौरन दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari

ध्यान रखें-
चेहरे पर बर्फ लगाते हुए ध्यान रखें कि आपको 2 मिनट से ज्यादा चेहरे पर बर्फ नहीं रगड़ना। साथ ही सप्ताह में तीन से चार दिन सुबह एक आइस क्यूब से चेहरे की मसाज जरूर करें। इससे आपको लंबे समय तक ताजगी मिलेगी।

Related News