24 APRWEDNESDAY2024 8:54:22 PM
Nari

नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये चीजें, बाल दिखेंगे लंबे और चमकदार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 21 Nov, 2021 05:30 PM
नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये चीजें, बाल दिखेंगे लंबे और चमकदार

सिल्की व शाइनी बाल खूबसूरती को निखारने का काम करता है। वहीं इसके चक्कर में लड़कियां रीबॉन्डिंग और स्मूदनिंग करवाना पसंद करती हैं। मगर इन हेयर ट्रीटमेंट में कैमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इससे बाल कुछ समय के लिए तो सुंदर लगते हैं। मगर बाल में खराब होने लगते हैं। इसके साथ ही बालों पर हीटिंग टूल्स ज्यादा इस्तेमाल करने से भी ये जड़ों से कमजोर, दोमुंहे आदि होने लगते हैं। ऐसे में आप इन्हें ठीक करने के लिए नारियल तेल यूज कर सकती हैं।


जी हां, नारियल तेल पोषक तत्वों, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में आप इससे हेयर पैक बनाकर लगा सकती है। इससे आपके बाल जड़ों से मजबूत व रिपेयर होंगे। ऐसे में आपको सुंदर, घने, मुलायम व शाइनी बाल मिलेंगे। चलिए जानते हैं बालों की अलग-अलग समस्या संबंधी हेयर पैक...

PunjabKesari

कोकोनट और हनी

इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल तेल डालकर गुनगुना करें। इसे हल्का ठंडा करके 1 चम्मच शहद मिलाकर बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। बाद में बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके बाल जड़ों से मजबूत होंगे। बालों का रूखापन, झड़ना बंद होकर बाल सुंदर, घने, शाइनी नजर आएंगे।

कोकोनट और केला

अगर आप दोमुंहे बालों से परेशान हैं तो नारियल तेल में केला मिलाकर लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 1/2 मैश्ड केला और 1 चम्मच नारियल तेल मिलाएं। तैयार पेस्ट को स्कैल्प से पूरे बालों तक लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में शैंपू से बाल धो लें। इससे आपके दोमुंहे बालों की समस्या दूर होगी और बाल सुदर, घने व मुलायम नजर आएंगे।

PunjabKesari

कोकोनट और लेमन

सर्दियों में डैंड्रफ, हेयर फॉल की समस्या ज्यादा सताती है। ऐसे में आप इससे बचने के लिए कोकोनट और लेमन हेयर पैक बनाकर लगा सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच गुनगुना नारियल और 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण को बालों की जड़ों पर मसाज करते हुए लगाएं। 30 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से बाल धो लें। इससे आपके बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

Related News