24 APRWEDNESDAY2024 12:19:18 AM
Nari

Corona Alert: कोरोना से जुड़े गलत टोटके खतरे में डालेंगे जान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Mar, 2020 06:41 PM
Corona Alert: कोरोना से जुड़े गलत टोटके खतरे में डालेंगे जान

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को मास्क पहनने, हैंड सैनिटाइजर इस्तेमाल करने व हैल्दी डाइट लेने की सलाह दी जा रही हैं। वहीं सरकार की ओर से स्कूल-कॉलेजों, मॉल जिम सिनेमा घर जैसे पब्लिक प्लेस को 31 मार्च बंद कर दिया गया है वहीं लोगों को घरों में ही रहने  की अपील की जा रही है।

PunjabKesari

अगर आप बाहर काम से जाते हैं तो पूरी एहतियात बरतें। जैसे फेस मास्क, हैंड सेनिटाइजर का बार-बार इस्तेमाल और हैल्दी डाइट लेकिन लोग कोरोना से बचने के लिए कई तरह के देसी-टोटके खुद ही अपना रहे हैं। वहीं सड़कों पर मिलने वाले मास्क खरीद रहे हैं जो कि गलत है।

.कोरोना वायरस से बचने के लिए देसी टोटके, होम्योपैथिक या किसी तरह की आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन करने से बचें। यह टोटके आपको मौसम बदलने के दौरान हुए सर्दी-जुकाम से राहत देगा ना कि कोरोना वायरस से बचाव करेगा।

PunjabKesari

. सड़कों पर बिकने वाले मास्क ना खरीदें। इनका इस्तेमाल आपको स्वस्थ रखने की बजाए बीमार कर सकता है क्योंकि इन पर कई तरह के बैक्टीरिया मौजूद हो सकते हैं।

कोरोना का संक्रमण फैलने से कैसे रोकें?

1. कोरोना से मिलते-जुलते वायरस खांसी और छींक से गिरने वाली बूंदों के जरिए फैलते हैं इसलिए लोगों से 6 फीट की दूरी बनाकर रखें।
2. अगर आप संक्रमित इलाके या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहे हैं तो तुरंत जांच करवाएं। साथ ही ऐसे लोगों को सेल्फ-आइसोलेशन यानि अकेले रहने की सलाह दी जा सकती है।
3. ऑफिस, स्कूल या सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचें। साथ ही सार्वजनिक वाहन जैसे बस, ट्रेन, ऑटो या टैक्सी से यात्रा न करें।

PunjabKesari

बता दें कि दुनियाभर में लाखों लोग कोरोना से ग्रस्त है। चीन के अलावा इटली, ईरान, स्पेन और अमेरिका में भी यह वायरस तेजी से फैल चुका है इसलिए भारत सरकार द्वारा लोगों को घर में रहने की अपील की जा रही है। क्योंकि अभी तक कोरोना का कोई इलाज नहीं मिला है इसलिए अवेयरनेस में भी आपकी सुरक्षा है।

नोटः बिना डाक्टरी संपर्क के किसी भी दवा का सेवन ना करें। कोरोना की कोई भी दवा अभी उपलब्ध नहीं है इसलिए सावधानी बरतना बहुत जरूरी।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News