09 JULTHURSDAY2020 12:37:31 PM
Nari

बड़ों से लेकर बच्चों की स्किन के लिए बेस्ट है मसूर दाल का उबटन

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 02 Jun, 2020 02:33 PM
बड़ों से लेकर बच्चों की स्किन के लिए बेस्ट है मसूर दाल का उबटन

उबटन का इस्तेमाल स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। हर तरह की स्किन के लिए अलग-अलग उबटन बनाए जा सकते हैं। ऐसे ही खाने के लिए उपयोग होने वाली मसूर दाल का उबटन त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मसूर दाल में मौजूद प्रोटीन टैनिंग हटाने के साथ-साथ स्किन को सॉफ्ट बनाता है। आप भी अगर मसूर दाल से जुड़ा कोई बेहतरीन स्किन केयर रूटीन ट्राई करना चाहती हैं तो आज हम बताएंगे मसूर दाल से बने तीन उबटनों के बारे में... 

ड्राई स्किन के लिए

Tomato, Yogurt and Lemon Juice Face p.c.: - HairAndBeautybc

इसके लिए मसूर दाल को पीस कर पाउडर बना लें। अब इसमें थोड़ा संतरे के छिलके का पाउडर, सूखी हुई गुलाब की पंखुड़ियों, चंदन पाउडर और इसके साथ विटामिन ई के दो कैप्सूल डालकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे, गले और हाथों पर लगाएं।इस बात का ध्यान रखें अगर आपने एक चम्मच मसूर दाल ली है तो चंदन पाउडर आधा चम्मच लें। इसे थोड़ी देर चेहरे पर लगाएं और पेस्ट के थोड़ा सूखने के बाद आप इसे उबटन की तरह छुड़ाएं। 

ऑयली स्किन के लिए 

Face Masks For Oily Skin - Homemade Face Packs & Products For Oily ...

इसके लिए मसूर दाल का पाउडर और बादाम पाउडर बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर, कच्चा दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे के टी-जोन से शुरू करते हुए सर्कुलर मोशन में मसाज करें। ये बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित होगा।

बच्चों की स्किन के लिए 

बच्चे की त्वचा का रंग साफ कैसे करें ...

बच्चों की स्किन पर अगर किसी तरह का इन्फेक्शन हो जाए तो उनके लिए भी मसूर दाल से बना उबटन फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए मसूर दाल के साथ बेसन, 4-5 कच्चे बादाम का पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच बादाम तेल, 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे अपने बच्चे के चेहरे पर लगाएं और सूखने पर गुनगुने पानी से निकालें। अगर आपके पास बादाम का तेल नहीं है तो दूध की मलाई का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Related News