27 APRSATURDAY2024 12:21:49 AM
Nari

पुराने कपडों को फैंके नहीं, बनाएं खूबसूरत पर्दे

  • Updated: 15 Jan, 2017 05:36 PM
पुराने कपडों को फैंके नहीं, बनाएं खूबसूरत पर्दे

इंटीरियर डैकोरेशन:  घर के अंदर जाते ही सबसे पहले पर्दों पर ही ध्यान जाता है। घर की सजावट में पर्दों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। पर्दों से घर के दरवाजे-खिड़कियों को एक नया रूप मिलता है। पर्दों से कमरों के पार्टिशन में मदद मिलती है। इससे प्राइवेसी भी बनी रहती है। घर में पर्दे लगाने के लिए आप किसी फर्निश्सिंग की दुकान से इन्हें खरीद सकते हैं लेकिन बाजार में यह काफी मंहगे मिलते है। यदि आप खुद घर पर पर्दे नए तरीकों से बनाकर लगाएं तो यह सस्ते तो पड़ेगे ही साथ में घर को एक नई डीसैंट लुक भी देंगें। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएगें जिससे आप घर पर ही नए-नए तरीकों से अलग लुक वाले पर्दे बनाकर उपयोग कर सकते है।


1. साड़ी
हमारे पास घर में पुरानी साड़ियां तो होती ही है जिनका हम इस्तेमाल नहीं करती है तो आप इनका पर्दे बनाने में इस्तेमाल कर सकती हैं। सिल्क साड़ियों से बने पर्दे घर को बहुत ही बढिया लुक देते है। 


2.स्टॉल्स 
स्टॉल्स के अलग-अलग रंगो को हम मिकस एंड मैच करके भी ड्राइग-रूम की शोभा बढ़ा सकते है।


3. दुपट्टे
अधिकतर सूट के साथ के दुपट्टे वैसै के वैसे ही काफी मात्रा में हमारे पास पड़े रहते है,आप इन्हें एक दूसरे के साथ मैच करके और स्टिच करके और इनके ऊपर लेस का इस्तेमाल करके पर्दों का रूप दे सकती है।


4.चादरें
पुरानी चादरों से आप घर के लिए सबसे सस्ते पर्दे बना सकती हैं। आप दो से तीन चादरों को मिक्स करके और उन्हें कलरफुल तरीकें से काटकर फिर करोशिए वाली लेस और पैचज से सजाकर अपने घर को एक नया रूप दे सकते है।


5.क्रोशिया
यदि आप अपने घर को एक आर्टिस्टिक लुक देना चाहते है तो क्रोशिया के पर्दे ट्राई करें।
इनसे मध्म-मध्म रोशनी भी आती रहती है और हल्की रोशनी से घर का माहौल भी ठंडा रहता है।

Related News