24 JUNTHURSDAY2021 12:08:46 PM
Nari

लॉकडाउन के बाद ट्रैकिंग का लुत्फ उठाने जाएं स्पीति घाटी, देखने को मिलेंगे अद्भुत नजारे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 May, 2021 07:41 PM
लॉकडाउन के बाद ट्रैकिंग का लुत्फ उठाने जाएं स्पीति घाटी, देखने को मिलेंगे अद्भुत नजारे

घूमने का नाम आते ही हर किसी के चेहरे पर अलग सी मुस्कान आ जाती है। वहीं कई लोगों को प्राकृतिक नजारों को देखने का शौक होता है। वहीं कइयों को पहाड़ों के रास्ते पर ट्रैकिंग करने का। वैसे तो अभी कोरोना से बचने के लिए देशभर में लॉकडाउन लगा हुआ है। मगर आप लॉकडाउन के बाद कहीं घूमने का प्लान कर सकते हैं। वहीं एडवेंचर के शौकीन लोग हिमाचल प्रदेश की स्पीति घाटी में ट्रैंकिंग का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा इसके पास धनकर झील पर भी घूम सकते हैं। इसतरह आप ट्रैकिंग करते हुए प्राकृतिक नजारों का आनंद मना सकते हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

समुद्र तल से करीब 12,500 फीट ऊंचाई पर स्पीति घाटी

स्पीति घाटी समुद्र तल से करीब 12,500 फीट ऊंचाई पर है। यह जगह बेहद ठंडा होने से इसे 'ठंडी रेगिस्तान की घाटी' भी कहा जाता है। वहीं इस खूबसूरत घाटी को देश-विदेश से लोग देखने आते हैं। बात सर्दियों की करें तो इस दौरान बर्फ से ढका रेगिस्तान व पहाड़ बेहद सुंदर लगता है। ऐसे में इस घाटी की तुलना कश्मीर से भी की जाती है। वहीं इस घाटी का पास धनकर झील भी लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। 

PunjabKesari

PunjabKesari

14 हजार फीट पर धनकर झील 

धनकर झील तक पहुंचने के लिए आपको स्पीति घाटी से होकर जाना पड़ेगा। बता दें, धनकर झील की समुद्रतल से ऊंचाई करीब 14 हजार फीट मानी जाती है। वहीं यहां पर पहुंचने के लिए आपको करीब 1 घंटे की ट्रेकिंग करनी पड़ेगी। ऐसे में ट्रेकिंग के शौकीन लोग लॉकडाउन के बाद यहां पर घूमने का प्लान कर सकते हैं। यहां आप रास्ते के सुंदर नजारों का लुत्फ उठा सकती है। इस झील की खूबसूरती व यहां पर एक अलग अनुभव का अहसास करने के लिए दूर-दूर से लोग आना पसंद करते हैं।

PunjabKesari

दिल्ली से धनकर झील जाने के लिए 

अगर आप दिल्ली के रहने वाले हैं या वहां से इस झील से जाने की सोच रहे हैं तो आप फ्लाइट से कुल्लू-मनाली एयरपोर्ट पहुंच सकते हैं। फिर यहां पर बस और टैक्सी आपको आसानी से मिल जाएगी। ऐसे में सड़के रास्ते से बड़े आराम से धनकर मठ पहुंच जाएंगे।

PunjabKesari

ये चीजें भी रखें साथ 

जो लोग कार से जा रहे हैं वे ट्रैकिंग करने के लिए अपनी कार को धनकर मोनेस्ट्री में खड़ी कर सकते हैं। फिर यहां से ट्रैकिंग करते व खूबसूरत नजारों के झील तक पहुंच सकते हैं। मगर इस दौरान आपको भूख लग सकती है। साथ ही शरीर में थकान व कमजोरी भी महसूस हो सकती है। ऐसे में इससे बचने के लिए अपने साथ ड्राई फ्रूट्स और फल लेकर जाएं। ताकि आपका एनर्जी लेवल कम ना हो। साथ ही आप अपनी ट्रैकिंग का अच्छे से मजा उठा पाएं। 

PunjabKesari

पानी साथ ले जाना ना भूलें 

वैसे तो आप धनकर झील का पानी पी सकते हैं। मगर बात रास्ते् की करें तो आपको ट्रेकिंग के दौरान प्यास लग सकती है। इसके लिए अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें। 


 

Related News