19 NOVTUESDAY2019 10:36:32 AM
Nari

मीठे में ट्राई करें 'मूंग दाल करंजी'

  • Edited By shipra rana,
  • Updated: 08 Nov, 2019 05:31 PM
मीठे में ट्राई करें 'मूंग दाल करंजी'

सर्दियों में मीठे की क्रेविंग्स बढ़ जाती है। ऐसे में हम आज आपके लिए मूंग दाल करंजी की रेसिपी लाए है। आप यह बना कर काफी दिनों के लिए स्टोर भी कर सकती है।  

punjab kesari


समाग्री 

1 कप रिफाइंड आटा
1/2 कप खोआ
3 बड़ा चम्मच रिफाइंड तेल
1/2 कप घी
1/2 कप मूंग दाल
1/4 कप मिश्रित सूखे मेवे
1 चम्मच काली इलायची
1 कप चीनी

punjab kesari

बनाने का तरीका 

1- मूंग की दाल को भिगोकर चीनी की चाशनी 
इस मिठाई को तैयार करने के लिए, सबसे पहले मूंग दाल को कम से कम 30-40 मिनट के लिए भिगो दें। भीगी हुई दाल से अतिरिक्त पानी को निकाल लें और इसे मिक्सी में पीस लें। एक पैन में चीनी के साथ पानी डालें। 

punjab kesari

 2- मूंग दाल की फिलिंग 
अब एक पैन में घी के साथ पिसी हुई मूंग दाल डालें। लगभग 3-4 मिनट के लिए कुक, और फिर तैयार चीनी सिरप जोड़ें। लगभग 5-6 मिनट तक पकाते रहे। 

 3- बाहरी लेयर 
 एक कटोरे में मैदा लें और अपने हाथों का उपयोग कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर के साथ गर्म घी एक होल बनाकर डालें । अपनी उंगलियों का उपयोग करके आटे को मिलाते रहें। आटे को ढँक दें और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

punjab kesari

 4- करंजी को मूंग दाल स्टफिंग 
एक बार जब आटा और भरने दोनों तैयार हो जाते हैं, तो आटे के छोटे हिस्से लें और इसे एक रोलिंग पिन का उपयोग करके छोटे गोलाकार गरीबों के आकार में रोल करें। अब, मूंग स्टफिंग के साथ हलकों के आधे हिस्से को भरें और स्टफिंग को कवर करने के लिए दूसरे कोने से मोड़ें।

 5- करंजी को डीप फ्राई करें और गर्मागर्म सर्व करें
आखिर में एक कड़ाही में घी गरम करें और पर्याप्त गरम होने पर उसमें तैयार करंजियां डालें। दोनों तरफ से समान रूप से सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें। मूंग दाल करंजी सर्व के लिए तैयार है।

punjab kesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News