23 SEPMONDAY2019 6:02:41 AM
Nari

Bride to Be: शादी से पहले ना हो परेशान, डिटॉक्स ड्रिंक्स से घटाए वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Aug, 2019 09:22 AM
Bride to Be: शादी से पहले ना हो परेशान, डिटॉक्स ड्रिंक्स से घटाए वजन

शादी से पहले अक्सर लड़कियों का वजन बढ़ जाता है, जिसे लेकर वो परेशान हो जाती है। कुछ लड़कियां तो वजन घटाने के लिए डाइटिंग और हार्ड एक्सरसाइज भी शुरू कर देती हैं लेकिन ना सिर्फ शरीर में कमजोरी आती है बल्कि इससे चेहरे का ग्लो भी गायब हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ वजन घटाएगी बल्कि आपको स्वस्थ भी रखेगी।

डिटॉक्स ड्रिंक के फायदे

डिटॉक्स ड्रिंक्स को बनाने के लिए नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का यूज किया जाता है, जिससे एक्स्ट्रा चर्बी आसानी से बर्न हो जाती है। साथ ही इसेस मेटाबॉलिज्म तेज और पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है, जो वजन घटाने के लिए जरूरी है।

चलिए अब हम आपको कुछ ऐसी डिटॉक्स ड्रिंक्स की रेसिपी बताते हैं, जिससे आप वेडिंग तक परफेक्ट शेप में आ जाएंगी वो भी बिना किसी साइड-इफेक्टस के।

लेमन एंड मिंट वॉटर

भोजन के बाद नींबू और पुदीने की ड्रिकं पीएं। इसेस खाना डाइजेस्ट हो जाएगा और एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होगी। साथ ही इस ड्रिंक्स से विषैले टॉक्सिंस भी शरीर से बाहर निकल जाएंगे।

PunjabKesari

सेब-दालचीनी डिटॉक्स ड्रिंक

कटे हुए सेब और दालचीनी को रातभर एक गिलास में भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को पी लें और सेब व दालचीनी खा लें। फिर इसके 1 घंटे तक कुछ ना खाएं। रोज ऐसा करने से आप शादी के दिन तक परफेक्ट शेप में आ जाएंगी। साथ ही इससे ब्लड प्रेशर व कोलेस्ट्राल लेवल भी कंट्रोल में रहेगा, जो अक्सर शादी की टेंशन में बढ़ जाता है।

ग्रेपफ्रूट वॉटर

नींबू, खीरा और ग्रेपफ्रूट को को रातभर पानी में डालकर रख दें और अगली सुबह ऐसा करें। शादी के दिन तक हर रोज ऐसा करें। इससे आप खुद फर्क महसूस करेंगी। इस ड्रिंक में एंटीऑक्सीडें और कई पोषक तत्व होते हैं जो वेट लूज के लिए फायदेमंद है।

PunjabKesari

आम-अदरक ड्रिंक

आम और अदरक से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन तेजी से कम होता है। इसके लिए आम और अदरक के रस में शहद मिक्स करें और फिर भोजन से 1 घंटा पहले पीएं। इससे वेट तो लूज होगा ही साथ ही बल्ड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा।

नींबू और अदरक

वजन को कंट्रोल करने के लिए आप नींबू और अदरक से बना यह डिटॉक्स ड्रिंक भी पी सकती हैं। इसके लिए 1,12 औंस अदरक के रस को 1/2 टेबलस्पून नींबू के रस मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। शादी के दिन तक आप खुद फर्क महसूस करेंगी।

खीरे का जूस

शादी से पहले रोजाना इस ड्रिंक का सेवन आपके वजन को कंट्रोल में रखेगा। इसके लिए खीरे, नींबू, टेबलस्पून अदरक, धनिया और कप पानी मिलाकर ब्लैंड कर लें। इसे रात को भोजन करने के बाद सोने से पहले पीएं।

PunjabKesari

ग्रीन टी डिटॉक्स ड्रिंक

एंटी-वायरल और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर ग्रीन टी का सेवन वजन कम और पेट की बीमारियों को दूर रखने में मदद करताहै। ऐसे में आप अपनी वेडिंग के शॉपिंग के साथ दिन में 2 बार ग्रीन टी भी पीएं।

लाइम एंड लेमन वॉटर

विटामिन सी का यह डबल डोस पाचन क्रिया को मजबूत बनाकर शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है। नींबू स्लाइस को पानी में डालकर पीएं। यह नेचुरल ड्रिंक बॉडीको इंस्टेट डिटॉक्स करेगा, जिससे वजन कंट्रोल में रहेगा।

PunjabKesari

नींबू और काली मिर्च डिटॉक्स ड्रिंक

एक्स्ट्रा चर्बी बर्न करने और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए आप नींबू और काली मिर्च से बना डिटॉक्स वॉटर भी पी सकती हैं। साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

साइट्रस खीरा वॉटर

भोजन करने से पहले एक गिलास साइट्रस खीरा वॉटर पीएं। विटामिन सी से भरपूर यह ड्रिंक पाचन क्रिया को मजबूत करके खाना डाइजेस्ट करने में मदद करेगी और वजन को भी कंट्रोल में रखेगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News