26 APRFRIDAY2024 11:55:36 AM
Nari

मिट्टी से कम होगा मोटापा, एक्ट्रेस भी अपनाती आईं हैं ये तरीका

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Dec, 2018 03:50 PM
मिट्टी से कम होगा मोटापा, एक्ट्रेस भी अपनाती आईं हैं ये तरीका

मोटापे से परेशान लोगों को कई सम्स्यायों का सामना करना पड़ता है। इसे कम करने के लिए लोग डाइट और कई तरह के ट्रीटमेंट लेते हैं लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि मिट्टी खाकर भी वजन कम किया जा सकता है। जी हां, हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक, मिट्टी खाकर वजन घटाया जा सकता है।

PunjabKesari

मिट्टी खाने से कैसे कम होगा वजन

ऑस्ट्रेलिया में चूहों पर हुई रिसर्च के अनुसार, यह एक खास किस्म की मिट्टी खाने से वजन कम होगा। उन्होंने कुछ मोटे चूहों को एक खास तरह की मिट्टी और कुछ को दवाइयां खिलाई। उन्होंने पाया की दवाइयों का सेवन करने वालें चूहों के मुकाबले मिट्टी खाने वाले चूहों का वजन तेजी से कम हुआ। हालांकि, इसे खाना सुरक्षित पाया गया है लेकिन इंसानों पर रिसर्च सफल होने के बाद ही इसे खाने के बारे में पक्के तौर पर कुछ कहा जाएगा।

PunjabKesari, fat

वजन कंट्रोल करने के लिए हॉलीवुड एक्ट्रेस भी खाती हैं मिट्टी

पुराने संस्कृति लोग भी स्वाद के लिए इसका सेवन करते थे। ऐसे में मिट्टी खाने का यह न्यूट्रिशन ट्रेंड काफी पुराना है, जिसे अमेरिकन एक्ट्रेस शेलेन वुडले और ऑस्ट्रेलियन एक्ट्रेस एले मैकफर्सन वापिस लेकर आईं हैं। हॉलीवुड की ये हीरोइनें भी वजन कंट्रोल करने के लिए मिट्टी का सेवन करती हैं। इतना ही नहीं, गर्भवती महिलाओं को भी मिट्टी खाने की क्रेविंग होती है, जिसे Geophagy कहते हैं।

मिट्टी खाने से मिलते हैं ये फायदे

मजबूत इम्यून सिस्टम

मिट्टी में कई प्रकार के बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करके गुड बैक्टीरिया को सुरक्षित रखते हैं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और आप बीमारियों से बचे रहते हैं।

PunjabKesari, healthy

पेट को भी दुरुस्त रखती है मिट्टी

दक्षिण अमेरिका के सांस्कृतिक लोगों में मिट्टी खाना बहुत आम बात थी। दरअसल, पुराने समय में लोगों को पेट की समस्याएं अधिक रहती थी, जिसके चलते वह मिट्टी का सेवन करते थे। शोधकर्ताओं ने भी रिसर्च में पाया कि अलग-अलग तरह वजन कम होने के साथ पेट भी दुरुस्त रहता है लेकिन ज्यादा मिट्टी खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है।

शरीर को मिलते हैं पोषक तत्व

स्वस्थ रहने के लिए शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है और खास किस्म की मिट्टी में सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है।
 
 

Related News