28 APRSUNDAY2024 7:28:37 PM
Nari

जानवरों पर कोरोना का खतरा: चेन्नई जू में शेरनी की कोरोना से मौत, 8 शेर की रिपोर्ट पॉजिटिव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jun, 2021 12:39 PM
जानवरों पर कोरोना का खतरा: चेन्नई जू में शेरनी की कोरोना से मौत, 8 शेर की रिपोर्ट पॉजिटिव

इंसानों के बाद अब कोरोना वायरस का कहर जानवरों में दिखाई देने लगा है। दरअसल, चेन्नई, वंडालूर के अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क में 11 में से 9 शेरों कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इस बात को पक्का करने के लिए उनके मल व स्वाब को जांच के लिए बरेली, भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान और हैदराबाद, सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी लैब में भेजे गए हैं।

कोरोना से 9 साल की शेरनी की मौत

यही नहीं, जू में 9 साल की शेरनी नीला की कोरोना के कारण 3 जून को मौत भी हो गई। वह सिम्टोमेटिक थी और एक दिन पहले ही उसकी नाक से स्त्राव दिखाई दिया था। बता दें रि पार्क अथॉरिटी का कहना है कि सभी स्टाफ मेंबर्स को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

PunjabKesari

भूख न लगने और खांसने के मिले लक्षण

जू के मालिक का कहना है कि सफारी पार्क क्षेत्र के एनिमल हाउस-1 में रखे गए 5 शेरों में संक्रमण के कुछ लक्षण देखने को मिल रहे थे जैसे भूख ना लगना, खांसी आदि। इसके बाद उनके खून के नमूनें लिए गए और उन्हें तमिलनाडु, वेटनरी और एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी जांच के लिए भेजा गया। इसके नाक के स्वाब , रेक्टल स्वाब और 11 शेरों के मल नमूने भोपाल जांच के लिए भेजे गए। 

देश का पहला मामला हैदराबाद के जू में मिला

बता दें कि शेरों में कोरोना संक्रमण का पहला मामला स्पेन और अमेरिका के चिड़ियाघरों में देखने को मिला था। वहीं, भारत में शेरों में कोरोना का पहला मामला हैदराबाद में पाया गया था, जहां 8 शेर कोरोना पॉजिटिव निकले थे। इसके बाद उत्तर प्रदेश के इटावा में भी कुछ शेर संक्रमित पाए गए थे।

PunjabKesari

Related News