02 MARTUESDAY2021 5:55:32 PM
Nari

बेड पर जाने से पहले ये 6 हल्के योग जरूर करें, तनाव से राहत होगी और सेहत भी रहेगी सही

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Dec, 2020 04:05 PM
बेड पर जाने से पहले ये 6 हल्के योग जरूर करें, तनाव से राहत होगी और सेहत भी रहेगी सही

दिनभर थके रहने के बाद भी रात को नींद नहीं आती? रात को बिस्तर पर करवटें बदलते रहते हैं ? परेशानी ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे योगा पोज के बारे में बताएंगे, जिन्हें करने से ना सिर्फ आपको रात को अच्छी नींद आएगी बल्कि आप स्वस्थ भी रहेंगे। योग एक ऐसी प्राचीन पद्धति है जो मस्तिष्क को स्लीपिंग एक्टिविटी व हार्मोन को सक्रिय कर देती है। इससे आपको जल्दी नींद आती है और सुबह आप फ्रैश भी महसूस करते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि सोने से पहले कौन-से योगा पोज करने से फायदा मिलेगा।

Cat/Cow Pose

इस योग से पीठ और गर्दन का तनाव कम होता है और सांस लेने की प्रक्रिया सही होती है, जिससे दिमाग शांत होता है और आपको अच्छी नींद आती है। इसके लिए कमर से झुककर घुटनों व हाथों को जमीन पर रखकर टेबलटॉप की स्थिति में आ जाए। इसके बाद बैली को ढीला छोड़ते हुए छाती को ऊपर की तरफ उठाए। अब धीरे-धीरे सांस अंदर बाहर लें। ऐसा कम से कम 3 से 5 बार करें।

PunjabKesari

Child's Pose

इसके लिए घुटनों व एड़ी के भार बैठकर और घुटनों को फैलाएं। ध्यान रखें कि आपके पैर फर्श को छू रहे हों। अब रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए आगे की तरफ झुके। अपनी बाजूओं को आगे की तरफ सीधा कररके हथेलियों को फर्श से लगााएं। इस स्थिति में सांस लेते हुए कुछ देर रूकें और फिर नार्मल हो जाएं।

PunjabKesari

Low Lunge

इससे पैरो की मांसपेशी खुलती है और हइस पोज का डायाफ्रामिक से सांस लेने में मदद मिलती है। इसके लिए टेबलटॉप स्थिति में दाहिने पैर को हाथों के बीच रखें और बाएं घुटने को पीछे की ओर खिसकाएं। फिर अपने हाथों को फर्श पर रखकर सामने के पैर को फंसाएं या उन्हें अपने सामने के घुटने पर रखें। इस स्थिति में 5 से 10 सांस लें और फिर पैरों को घुमाएं।

PunjabKesari

Bear Hugs and Snow Angels

ये दोनों व्यायाम छाती को खोलते हैं और पीठ व कंधों का तनाव कम करते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है। बीयर हग पोज के लिए सीधे लेट जाए और छुटनों को मोड़कर पैरों को इकट्ठा कर लें। अब दोनों हाथों को छाथी पर गले मिलने वाली मुद्रा में रखें। आप हाथों को खोलकर जमीन पर सीधा रखें। ऐसा बार-बार दोहराएं। ऐसा कम से कम 5-6 बार करें।

PunjabKesari

Box Breath

यह योग मन और शरीर को शांत करने में मदद करती है। इसे आप बिस्तर पर लेटे भी कर सकते हैं। इसके लिए पीठ के बल लेट जाए और हाथों पर पेट पर रख लें। अब 4 की गिनती के बाद आंखें बंद करके नाक से सांस अंदर बाहर लें। इस प्रक्रिया को 3 से 5 मिनट तक दोहराएं। 

PunjabKesari

Supine Pigeon

यह पोज कूल्हों को खोलता है, पीठ के निचले हिस्से में दबाव से राहत देता है। इसके लिए अपने घुटनों के बल झुकें और पैरों को जमीन पर टिकाएं। अपने घुटने के ठीक ऊपर बाईं जांघ पर दाहिने पैर को घुमाकर टिकाएं। अब बाईं जांघ को पीछे से पकड़ें और धीरे से दोनों पैरों को अपनी ओर खींचें। दोनों पैरों को फ्लेक्स करें और बाएं पैर को घुटने की ऊंचाई पर रखें, जिसना आपके लिए मुमकिन हो। इस स्थिति में 5-7 बार सांस अंदर बाहर लें और फिर सामान्य हो जाए। आप इस योग के 2-3 सेट कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News