16 MAYTHURSDAY2024 7:29:34 PM
Nari

गैस के दामों पर महंगाई का तड़का, नहीं बिगड़ेगा महीने का बजट जब ट्राई करेंगे ये Cooking Tricks

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Feb, 2024 04:51 PM
गैस के दामों पर महंगाई का तड़का, नहीं बिगड़ेगा महीने का बजट जब ट्राई करेंगे ये Cooking Tricks

आम आदमी पर लगातार महंगाई की मार पड़ रही है। जहां एक ओर सब्जियां के दम लगातार बढ़ रहे हैं, वहीं सिलेंडर के दाम भी आसमान छू रहे हैं, जिसने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। लगभग हर भारतीय घर में 3 समय खाना बनता है, जिससे गैस की खपत ज्यादा होती है। कुकिंग गैस को खिफायती तरीके से इस्तेमाल करने के लिए चलिए हम आपको कुछ हैक्स बताते हैं, जिससे एक ही गैस 2 महीने तक चलेगा।

खाने को ढककर पकाएं

खाना आपको ढक कर पकाना चाहिए। अगर आप खाना बनाते समय इसे ढकते नहीं है तो खाना बनने में समय ज्यादा लगता है और गैस की खपत ज्यादा होती है। वहीं ढककर खाना पकाने से वो अंदर से पकता है और इससे गैस की खपत कम होती है। 

प्रेशर कुकर का करें इस्तेमाल

प्रेशर कुकर में कोई भी चीज जल्दी पक जाती है। इसलिए चावल, दाल जैसी चीजें बनाने के लिए आप इसे ही इस्तेमाल करें। इससे काफी हद तक कुकिंग गैस की बजत होगी और आपके महीने का बजट भी खराब नहीं होगा।

PunjabKesari

आंच तेज न रखें

कई बार लोग जल्दबाजी में खाना बनाने के चक्कर में गैस की आंच को तेज कर देते हैं। इससे खाना जल्दी तो बन जाता है लेकिन स्वाद नहीं होता। इसमें गैस की भी खफत ज्यादा लगती है। अगर आप भी गैस को बचना चाहते हैं तो इस बात पर खास गैर करें। इससे गैस लंबे समय तक चलेगा।

PunjabKesari

जल्दी बनने वाली रेसिपीज ट्राई करें

नाश्ते में आप परांठे की जगह कुछ ऐसी रेसिपीज ट्राई कर सकते हैं, जिसमें गैस की खपत कम हो जैसे कभी ऑमलेट, Sandwich, डोकला। ये जल्दी बन जाते हैं, वहीं परांठे जैसी चीजों में बहुत गैस का इस्तेमाल करना पड़ता है।

 

Related News