07 MAYTUESDAY2024 4:44:53 PM
Nari

मक्खियां नहीं लेने देती Fruits का मजा तो आजमा कर देखिए ये टिप्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Dec, 2023 06:13 PM
मक्खियां नहीं लेने देती Fruits  का मजा तो आजमा कर देखिए ये टिप्स

इस मौसम में ताजे फल तो खूब मिलते हैं, पर जब इसे खाने बैठो तो मक्खियां इंसानों से पहले इन पर मुंह मारती हैं। इससे न सिर्फ खाना खराब होता है, बल्कि अगर आप इस खा लें तो रोगों का भी खतरा पैदा होता है। इन कीड़ों और मक्खियों को फ्रूट फ्लाई के नाम से जाना जाता है। अगर आप भी फ्रूट फ्लाई से परेशान हैं जो जान लें इससे छुटकारा पाने के टिप्स....

PunjabKesari

काली मिर्च

खाने या फलों से फ्रूट फ्लाई हटाने के काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले काली मिर्च को हल्का कूटकर एक सूती कपड़े में बांध लें। अब इस कपड़े को खाने के पास रख दें। काली मिर्च की गंध से फ्रूट फ्लाई खाने के पास नहीं आएंगे।

PunjabKesari

नीम का तेल

फलों से फ्रूट फलाई को दूर रखने के नीम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए फलों को एल्यूमिनियम फॉइल में लपेटकर उसके ऊपर थोड़ा नीम का तेल छिड़क दें।

बेकिंग सोडा

फ्लाई से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इस उपाय के लिए सबसे पहले आप एक से दो मग पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इ, पानी का उस जगह अच्छे से छिड़काव करें, जहां कीड़ें आते हैं। ऐसा करने से कीड़े हमेशा के लिए भाग जाएंगे।

PunjabKesari

दालचीनी

दालचीनी के पाउडर को पानी में मिलाकर किचन में स्प्रे कर दें। इस उपाय से थोड़ी देर में ही सारे फ्रूट फ्लाई गायब हो जाएंगे।
 

Related News