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खाने में रखेंगे इन बातों का ध्यान तो नहीं होंगे बीमार

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 07 Oct, 2019 05:41 PM
खाने में रखेंगे इन बातों का ध्यान तो नहीं होंगे बीमार

एक अच्छे स्वास्थय के लिए क्या खाएं, कितना खाएं, कब खाएं और कैसे खाएं इस बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है, नहीं तो जो भोजन शरीर अमृत समान गुणकारी होकर शरीर को पोषण देता है, वही जहर के समान हानिकारक भी हो सकता है।

ताजा भोजन

भोजन हमेशा ताजा और गर्म ही करें। भोजन शुद्ध घी से तैयार हो तो ज्यादा बेहतर है, नहीं तो सरसों का तेल, तिल का तेल और नारियल का तेल भी बेहतर रहता है।

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पाचन शक्ति के अनुसार

खाना खाते वक्त अपनी पाचन शक्ति का जरुर ध्यान रखें। आपको न तो ज्यादा कम खाना है और न ही ज्यादा। कैलोरी के चक्कर में कम खाकर बीमार पड़ने की जगह कठोर परिश्रम के जरिए खुद की कैलोरीज बर्न करें। हमेशा अपनी पाचन क्रिया को ध्यान में रखते हुए भोजन करें।

समय से पहले न करें भोजन

पहला किया हुआ भोजन अच्छे से पच जाने के बाद ही अगला भोजन ग्रहण करें। दूध के साथ नमकीन चीज खाने से परहेज करें, ये आपके शरीर में विष पैदा करने का काम करता है। फलों के साथ भी दूध न लें। अगर चीनी की जगह दूध में शहद डाल रहें हैं तो घी का इस्तेमाल न करें।

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बहुत जल्द और धीरे-धीरे खाना

बहुत जल्दी-जल्दी भोजन करने से लालस्त्राव ठीक से नहीं मिलता। जिससे पाचन शक्ति में परेशानी होती है। जबकि बहुत जल्द-जल्द व रुक-रुक कर भोजन करने से भी तृप्ति नहीं मिलती और भोजन ठंडा हो जाता है। इस वजह से न तो खाना जल्दबाजी में खाएं और न ही बहुत धीरे। अच्छी तरह चबा-चबाकर भोजन करें।

एकांत में करें भोजन

भोजन हमेशा एकांत में परिवार के साथ खुशनुमा माहौल में करना चाहिए। मन में प्रतिकूल भावनाएं रखकर किया गया भोजन सही ढंग से नहीं पचता। टी.वी. देखते हुए भोजन करने से भी भोजन करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। भोजन करते वक्त अपना पूरा ध्यान भोजन पर रखें। अपने तन और मन दोनों को एकाग्र करके, रुचि लेकर ही भोजन करें।

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उपवास भी है जरुरी...

निरोग रहने के लिए जितना भोजन जरुरी है उतना उपवास भी जरुरी है। भोजन हमारे शरीर को पोषण देकर स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। जबकि उपवास शरीर की सफाई करने में मदद करता है। शरीर में जितने भी अनावश्यक तत्व व टॉक्सिंस मौजूद होते हैं, उपवास के दौरान भोजन न मिलने पर व सभी नष्ट होकर शरीर को शुद्ध करने का काम करते हैं।

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उपवास में फलाहार, रसाहार, नींबू-पानी, नारियल पानी, ताजी सब्जियां, सब्जियों का रस, सूप आदि लें। बिस्किट, पास्ता , आइसक्रीम, फास्टफूड, जंक फूड, आलू चिप्स, साबूदाने की खिचड़ी, मूंगफली के दाने, फलाहारी मिक्सचर आदि न लें नहीं तो लाभ की बजाय आपके शरीर को हानि पहुंच सकती है। 

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