28 APRSUNDAY2024 3:23:31 AM
Nari

सिंगल मदर होकर बच्चों को करिश्मा ने दी अच्छी परवरिश, एक्ट्रेस से सीखें Parenting Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Jun, 2023 11:23 AM
सिंगल मदर होकर बच्चों को करिश्मा ने दी अच्छी परवरिश, एक्ट्रेस से सीखें Parenting Tips

एक बेहतरीन एक्ट्रेस होने के साथ-साथ करिश्मा एक बहुत अच्छी मां भी हैं। उन्होंने अपने दोनों बच्चों की अकेले परवरिश की है। वह एक सपोर्टिव और केयरिंग मदर भी हैं। अकेले होने के बाद भी उन्होंने अपने बच्चों का बहुत ही अच्छे से ध्यान रखा। एक इंटरव्यू में करिश्मा ने सिंगल मां होने पर बताया था कि हर मां की तरह वह भी यही चाहती हैं कि उनके बच्चों को अच्छी परवरिश मिले और वह अपने जीवन में सफल हो सकें। करिश्मा ने बताया कि सिंगल मदर होने के कारण उन्हें थोड़ी परेशानी हुई परंतु कभी भी इस चीज का असर उन्होंने अपने बच्चों पर नहीं होने दिया। ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चों की अकेले परवरिश कर रहे हैं तो एक्ट्रेस से इंस्पीरेशन ले सकते हैं।  

बच्चों को डालें सच बोलने की आदत 

करिश्मा कपूर ने शुरु से ही अपने बच्चों को सच बोलने की आदत डाली है। एक्ट्रेस ने अपने बच्चों को बताया है कि यदि वह झूठ बोलेंगे तो उसे छिपाने के लिए कई सारे झूठ बोलने पड़ेगे और इसी तरह कब उन्हें झूठ बोलने की आदत पड़ जाएगी वह खुद  भी नहीं समझ पाएंगे। ऐसे में आप भी अपने बच्चों को सच बोलने की आदत ही डालें। 

PunjabKesari

अच्छे से करें उनकी केयर 

एक सिंगल पेरेंट्स होने के नाते बच्चों को पिता की कमी महसूस न हो इस बात का खास ध्यान रखें। उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। करिश्मा भी अपने बच्चों का बहुत अच्छे से ध्यान रखती हैं। वह अपने बच्चों की डेली रुटीन पर भी खास नजर रखती हैं। इसके अलावा उन्होंने बच्चों के सोने, खेलने, खाने और सुबह उठने का भी एक समय रखा है। करिश्मा का मानना है कि ऐसा करने से बच्चे अनुशासन में रहते हैं और अच्छे संस्कार भी सिखते हैं।

 बच्चों के बने दोस्त 

अगर आप अपने बच्चे को नजदीक रहना चाहते हैं तो उनके दोस्त बनें। उन्हें समझने की कोशिश करें। बच्चे के मन की बात समझना से आप उनके क्लोज भी होंगे और वह बिना डरे आपसे हर बात शेयर कर पाएंगे। बच्चों को अपने दिल की बात शेयर करने के लिए एक अच्छे दोस्त की जरुरत होती है। ऐसे में करिश्मा भी अपने बच्चों के साथ एक दोस्त की तरह रहती हैं इसलिए उनके बच्चे उनसे कोई भी बात नहीं छुपाते हैं।

PunjabKesari

बच्चों को न डांटे 

करिश्मा कपूर अपने बच्चों के साथ प्यार से ही रहती हैं वह उन्हें गलती करने पर भी नहीं डांटती हैं क्योंकि एक्ट्रेस का मानना है कि बच्चे हो या बड़े हर कोई अपनी गलती से ही सिखता है ऐसे में अगर बच्चे कोई गलती करते हैं तो उन्हें समझाएं। इसके अलावा कई बार डांटने से बच्चे बदतमीज भी होने लगते हैं।  

PunjabKesari

Related News