26 APRFRIDAY2024 5:23:51 AM
Nari

रात को ब्रा पहन कर सोना चाहिए या नहीं, जानिए एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Jun, 2021 04:27 PM
रात को ब्रा पहन कर सोना चाहिए या नहीं, जानिए एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

रात को सोने से पहले ब्रा उतारना या नहीं इसको लेकर अक्सर महिलाएं सोच में रहती है। जहां कुछ का मानना है कि ब्रा पहनकर सोने से बीमारियां लगने का खतरा होता है। वहीं कई महिलाओं का सोचना है कि इसे रात को पहनने से ब्रेस्ट शेप खराब होती है। ऐसे में आप भी इसे लेकर कंफ्यूजन में है तो चलिए आज हम आपके बताते हैं कि इसपर एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं...

 

डॉक्टर्स व एक्सपर्ट्स के मुताबिक रात को ज्यादा टाइट ब्रा पहनकर सोने से सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती है। ऐसे में इसे रात को ना पहनने में ही भलाई है। मगर फिर भी आप इसे पहनना चाहती है तो इस बात का ध्यान रखें कि ब्रा ज्यादा टाइन हो ढीली। 

रात को ब्रा पहनकर सोने से होने वाले नुकसान 

PunjabKesari

ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

रातभर ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट के लिए खतरनाक हो सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो इससे ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ता है। हालांकि अभी तक इस बात का कोई पक्का सबूत नहीं है मगर माना गया है कि कई घंटे ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है। 

नर्वस सिस्टम पर गलत असर

रातभर टाइट ब्रा पहनकर सोने से नर्वस सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ता है। असल में, ब्रा पर लगी तार ब्रेस्ट एरिया के आसपास की मसल्स को सिकोड़ देती है। ऐसे में नर्वस सिस्टम को भी नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा टाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट के टिश्यू को भी नुकसान पहुंचता है। 

PunjabKesari

फंगल इंफेक्शन का खतरा

लंबे समय से ब्रा पहनने से ब्रेस्ट के आसपास पसीना जमा होने लगता है। ऐसे में उस एरिया पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इससे फंगल इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इसके लिए जरूरी है कि रात को इस उतार कर सोएं। साथ ही दिन के समय भी सिंथेटिक से बनी ब्रा पहने। इसे पहनने से आपको ज्यादा पसीना आने की समस्या नहीं होगी। ऐसे में फंगल इंफेक्शन से बचाव रहेगा। 

खुजली की परेशानी 

ब्रा को दिन के समय ही पहने। इसे दिन और रात दोनों समय पहनने से सिस्ट की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही कई घंटों तक इसे पहनने से त्वचा में खुजली हो सकती है। इसके अलावा और भी स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती है। 

ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है असर 

रातभर ब्रा पहन कर सोने से शरीर पर खून का दौरा ठीक से नहीं हो पाता है। इसे पहनकर सोने से ब्रेस्ट के आसपास के एरिया में खून का प्रवाह सही ढंग से नहीं हो पाता है। इसके कारण रात को नींद ना आने की परेशानी भी झेलनी पड़ सकती है। 


ऐसे में अगर आप भी रात को ब्रा पहन कर सोती है तो अपनी इस आदत को बदल लें। नहीं तो ढीली ब्रा पहनकर ही सोएं। 
 

Related News