18 OCTFRIDAY2019 1:12:36 AM
Nari

Holi Special: होली को बनाना है खास तो चुनें इन 7 में से कोई शहर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Mar, 2019 05:12 PM
Holi Special: होली को बनाना है खास तो चुनें इन 7 में से कोई शहर

होली का त्यौहार आने में कुछ ही दिन बचे हैं और लोगों ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। जहां कुछ लोग होली को अपने घर में ही सेलिब्रेट करते हैं। वहीं बहुत से लोग वृंदावन और मथुरा में होली मनाने जाते हैं। हम भी आज आपके लिए कुछ ऐसे पर्यटन क्षेत्र लेकर आए हैं, जहां होली के मौके पर जाने आपका यह त्यौहार आप भी मजेदार हो जाएगा। चलिए आपको बतातेहैं देश के उन खास शहरों के बारे में, जहां होली की धूम में शामिल होने देश-विदेश से लोग आते हैं।

 

बरसाने की लठमार होल

बरसाने की लठमार होली पूरी दुनिया में मशहूर है। यह होली इसलिए फेमस है क्योंकि यहां लोग रंगों के साथ-साथ होली के लिए लट्ठ का इस्तेमाल भी करते हैं। खास बात तो यह है कि इस त्यौहार की शुरूआत बरसाना में 5 दिन पहले ही हो जाती है। होली से 2 दिन पहले बरसाना जाकर आप लड्डू होली का मजा भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

मथुरा - वृंदावन की फूलों वाली होली

मथुरा-वृदांवन में रंगों के साथ-साथ फूलों से भी होली खेली जाती है, जो इस त्यौहार का मजा दोगुना बढ़ा देती है। यहां फूलों की होली हफ्ताभर चलती है, जिसमें शामिल होने के लिए विदेश से भी टूरिस्ट आते हैं। इसका सेलिब्रेशन वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर से शुरू होता है।

PunjabKesari

पश्चिम बंगाल, शांतिनिकेतन

पश्चिम बंगाल में होली का त्यौहार बसंत उत्सव के रूप में मनाया जाता है, जिसका सेलिब्रेशन विश्व भारती यूनिवर्सिटी में होता है। यहां पर्यटकों के लिए अनोखी संस्कृति का आयोजन भी किया जाता है। अगर आप भी अपने होली के सेलिब्रेशन को मजेदार बनाना चाहते हैं तो यहां विजिट जरूर करें।

PunjabKesari

पंजाब, आनंदपुर साहिब

अगर आप पंजाबी स्टाइल में होली सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो आनंदपुर साहिब इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है। यहां होली को 'होला मोहल्ला' के रूप में सेलिब्रेट की जाती है, जिसमें  कुश्ती, मार्शल आर्ट्स और तलवारों के कई करतब दिखाएं जाते हैं। यह त्यौहार 4 दिन तक चलता है।

PunjabKesari

उदयपुर, रॉयल होली

होली के एक दिन पहले उदयपुर में शाही होली मनाई जाती है, जिसमें शामिल होने के लिए विदेशों से भी टूरिस्ट आते हैं। इस त्योहार में लोग आग जलाते हैं और सिटी पैलेस में शाही निवास से मानेक चौक तक शाही जुलूस निकाला जाता है। इस जुलूस में घोड़े, हाथी से लेकर रॉयल बैंड शामिल होता है। 

PunjabKesari

जयपुर की शाही होली और गुलाल गोटे

जयपुर के सिटी पैलेस में होलिका दहन के साथ ही रंगों की बहार शुरू हो जाती है। यहां इस दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों भी आयोजित किए जाते हैं, जिसमें देसी-विदेशी पर्यटक भी शामिल होते हैं। इस दौरान शाही परिवार गुलाल गोटे से रंग खेलता है।

PunjabKesari

गोवा में होली की धूम

गोवा सिर्फ अपने बीच ही नहीं बल्कि होली के लिए भी फेमस है, जिसे शिगमोत्सव के नाम से भी जाना जाता है। यहां होला का त्यौहार करीब 2 हफ्ते तक सेलिब्रेट किया जाता है। इसमें फागोत्सव और होली दोनों की संस्कृतियों का समावेश होता है, जिसकी शुरूआत देवी-देवताओं की पूजा के बाद की जाती है। इसके अलावा होली के दिन यहां कई फेस्टिवल्स का आयोजन भी किया जाता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News