29 APRMONDAY2024 11:14:24 PM
Nari

बुढ़ापे में भी हेल्दी और फिट रहना है तो डाइट में करें ये बदलाव

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 12 Jun, 2023 06:04 PM
बुढ़ापे में भी हेल्दी और फिट रहना है तो डाइट में करें ये बदलाव

शरीर को फिट रखने के लिए शारीरिक गतिविधियों के साथ-साथ हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरत है। लेकिन हमारे गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल के चलते हम किसी न किसी बीमारी का शिकार हो जाते है। अगर आप सुबह उठते ही एक बड़े गिलास से पानी पीते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा और शरीर पूरी तरह हाइड्रेट रहता है। डॉक्टरों का कहना है कि सुबह अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिनमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो। क्योंकि नाश्ते में जब आप प्रोटीन लेते हैं तो ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, शरीर को एनर्जी भी मिलती है, जल्दी भूख नहीं लगती और मूड भी अच्छा रहता है। यही नहीं आप वजन को भी नियंत्रित रख पाते हैं।

खाली पेट चाय की जगह भरपूर पानी पीना

ज्यादातर लोग सुबह उठकर चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। जो आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए अपनी सुबह की शुरुआत एक बड़े गिलास पानी के सेवन से करें। ऐसा करने से बॉडी को एनर्जी भी मिलेगी और आपकी किडनी अच्छे से काम भी करेगी।

नाश्‍ते में लें भरपूर प्रोटीन

कहते है कि सुबह के नाश्ते में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिनमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर हो। इससे एक तो आप दिनभर फिट और उर्जावान महसूस करेंगे और दूसरा भूख भी जल्दी नहीं लगेगी। साथ ही आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।

PunjabKesari

रोज एक फल जरूरी

कोशिश करें अपनी डाइट में कम से कम एक फल का तो जरूर सेवन करें। इससे आपके शरीर को फाइबर, विटामिन, मिनरल्स मिलते हैं जिससे पाचन और सेहत दोनों अच्छा रहता है।

सीढ़ियों का करें प्रयोग

एक शोध के अनुसार अगर आप दिन में तीन बार 20 सेकंड में 60 सीढ़ियां चढ़ते हैं तो इससे कार्डियो फिटनेस 5 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। कार्डियो फिटनेस आपके ओवर ऑल फिटनेस के लिए सबसे जरूरी है। इससे दिल की बीमारी का खतरा भी कम करता है और मसल्‍स मजबूत रहते हैं।

PunjabKesari

ग्रीन टी का करें सेवन

चाय कॉफी की जगह ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है. यह हार्ड डिजीज को भी दूर रखता है और भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होने से यह कई समस्‍याओं को ठीक करता चलता है।

अस्वीकरण : इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। पंजाब केसरी इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।
 


 


 


 

 

 

 

 
 

 
 

 

 


 

Related News