19 FEBTUESDAY2019 5:43:48 AM
Nari

Travel Time: दुबई घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पहले जान लें यहां जाने का बेस्ट टाइम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Feb, 2019 02:40 PM
Travel Time: दुबई घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पहले जान लें यहां जाने का बेस्ट टाइम

दुबई का खयाल आते ही हर किसी के दिमाग में रेगिस्तान, ऊंट और शेखों के साथ ही बुर्ज खलीफा की पिक्चर भी उभर आती है। काम की टेंशन से छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर लोग दुबई में घूमने के लिए जाते हैं। अगर आप भी दुबई में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको वहां जाने का सही समय भी पता होना चाहिए। चलिए आज हम आपको बताते हैं दुबई घूमने का सही समय और वहां ट्रैवलिंग के लिए बेस्ट प्लेस।

 

दुबई घूमने का बेस्ट टाइम

दुबई घूमने के लिए सबसे समय सर्दियों में होता है क्योंकि गर्मियों में तपती रेत के बीच घूमना मुश्किल हो जाता है। इस समय दुबई का मौसम पर्यटन के लिहाज से बहुत ही अच्छा रहता है। सर्दियों में खासतौर पर नवंबर से अप्रैल का समय घूमने के लिए सही हैं। जनवरी और फरवरी महीने में यहां सबसे ज्यादा टूरिस्ट आते हैं, जिसकी वजह दुबई में आयोजित होनेवाला शॉपिंग फेस्टिवल है। अगर आप ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो तुरंत दुबई का टिकच कटवा लें।

PunjabKesari

दुबई में घूमने के लिए जगह
बुर्ज खलीफा

दुबई का नाम लेते ही दिमाग में सबसे पहले बुर्ज खलीफा का नाम आता है। इस ईमारत की खूबसूरती के मुकाबले दुनिया में कोई और इमारत नहीं है। इसकी ऊंचाई  829.8 मीटर है। 

PunjabKesari, Burj Khalifa Image

दुबई मरीना

अगर आप दुबई घूमने जा रहे हैं तो इससे अच्छी जगह आपके लिए कोई और हो ही नहीं सकती। इस जगह की खूबसूरती आपको बार-बार यहां आने के लिए मजबूर कर देगी। ऊंची-ऊची इमारतों के बीच पानी में चलने वाले क्रूज का नजारा बेहद खूबसूरत और रोमांचकारी होता है।

PunjabKesari, Dubai marina Image

जुमेराह बीच

यहां पर जुमेराह बीच को दुनिया का सबसे बेहतरीन बीच माना जाता है। दुबई के मैडिनेट जुमेराह बीच से बुर्ज खलीफा को साफ देखा जा सकता है। यहां की खूबसूरती टूरिस्टों को अपना दीवाना बना देती है।

PunjabKesari, Jumeirah beach Image

मिरेकल गार्डन

यहां पर घूमने के लिए बहुत सी जगहें हैं लेकिन मिरेकल गार्डन की बात सबसे अलग है। हर तरफ फैले रंग-बिरंगे फीलों को देखकर आपका मन यहां से वापिस जाने को नहीं करेगा। यह गार्डन 18 एकड़ में फैला हुआ है, जिसमें 4 करोड़ 50 लाख फूल लगे हैं। हर साल यहां एक खास फ्लावर फेस्टिवल भी आयोजित किया जाता है, जिसमें देश-विदेश से लोग आते हैं।

PunjabKesari, Miracle garden Image

दुबई म्यूजियम

शहर के बीचो-बीच बना म्यूजियम इस जगह को और भी खास बनाता है। यहां पर आप दुबई से जुड़े हर रंग को देख सकते हैं। इससे दुबई के पुराने और हाल की में आए फर्क को देखा जा सकता है। यहां पर बनी तरह-तरह की कला कृतिया बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक है। 

PunjabKesari, Dubai museum Image

बुर्ज अल अरब और द पाम

पानी के बीच बना यह होटल बहुत खूबसूरत है। इस आलीशान होटल में रहने के लिए भारी रकम खर्च करनी पड़ती है। इसके अलावा आप दुबई में द पाम भी देख सकते हैं। पान के पत्ते की आकृति की तरह बनी इस जगह को देखने के लिए लोग स्पैशल यहां आते हैं। 

PunjabKesari, dubai Burj Al Arab Image

PunjabKesari, dubai the Palm Image

दुबई मॉल

दुबई मॉल पर्यटकों का खास आकर्षण है। इस एक मॉल में ही एक्वेरियम, आइस स्केटिंग, दुकानें और थिएटर है। यहां पर बुर्ज खलीफा का नजारा बहुत खूबसूरत लगता है। शाम के समय यहां पर म्यूजिकल फाऊंटेन को देखने के लिए लोगों की अच्छी खासी भीड जुटती है।

PunjabKesari, dubai mall Image

हवाई सफारी

यहां पर आप हॉट-एयर बलून की मदद से हवाई सफारी के एडवेंचर का भी लुफ्त उठा सकते हो। आसमान से आप पूरे दुबई का नजारा ले सकते है। इसलिए यहां पर आकर हवाई सवारी न करना भूलें।

PunjabKesari, Dubai Balloon Safari Image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad