16 APRTUESDAY2024 5:50:50 PM
Nari

कैस्टर ऑयल के 2 नुस्खों से पाएं घनी Eyebrows & Eyelash

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Feb, 2021 02:35 PM
कैस्टर ऑयल के 2 नुस्खों से पाएं घनी Eyebrows & Eyelash

आईब्रो या आईलैशेज के साथ आंखें की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। इसके साथ बिना मेकअप भी आपकी लुक अट्रैक्टिव लगती हैं। जबकि हल्की और पतली आईब्रो व आईलैशेज चेहरे को डल दिखाती हैं इसलिए लड़कियां इन्हें घना दिखाने के लिए आइब्रो पैंसिल या नकली आईलैशेज का इस्तेमाल करती हैं। मगर आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिससे कुछ ही महीनों में ही आपकी पलकें व भौंहे घनी हो जाएंगी।

 

कैस्टर ऑयल से पाएं घनी पलकें व भौंहे

विटामिन्स व अन्य पोष्टिक तत्वों से भरपूर कैस्टर यानि आरंडी का तेल आइब्रो व आईलैशेज को जल्दी घना बनाने के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे बालों की ग्रोथ जल्दी होनी शुरू हो जाती है। रात के समय इसका इस्तेमाल ज्यादा फायदा पहुचाता है। चलिए आपको बताते हैं कि आइब्रो व आईलैशेज को घना बनाने के लिए किस तरह कैस्टर करें ऑयल का इस्तेमाल।

PunjabKesari, Castor Oil Image, Castor Oil Benefits Image

आईलैशेज को घना बनाने के टिप्स

रात को सोने से पहले त्वचा को फेसवॉश से साफ करके मेकअप रिमूव कर लें। इसके बाद कैस्टर ऑयल में जैतून का तेल मिक्स करें। इसके बाद ईयरबड की मदद से इसे आईब्रोज पर हल्का-हल्का लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि तेल आंखों में ना जाए। सुबह उठकर ताजे पानी से चेहरा धो लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लग जाएगा।

PunjabKesari, Castor Oil Image, Castor Oil Benefits Image

आईब्रो को घना बनाने के टिप्स

चेहरे को फेशवॉस से साफ करके तौलिए से सुखा लें। इसके बाद रूई या ईयरबड की मदद से इसे आईब्रो पर अप्लाई करें और फिर उंगलियों की मदद से 2 मिनट तक मसाज करें। बेहतर होगा कि आप रात को सोने से पहले ही लगाएं। इससे आपकी आईब्रो कुछ समय में ही घनी दिखने लगेंगी।

PunjabKesari, Castor Oil Image, Castor Oil Benefits Image

अन्य फायदे
मुंहासों की छुट्टी

बंद पोर्स खोलने के लिए चेहरे को गर्म पानी से धोएं और फिर कैस्टर ऑयल को रातभर लगाकर सुबह पानी से चेहरा साफ करें। इससे मुंहासों की समस्या कुछ समय में ही खत्म हो जाएगा।

 

डार्क सर्कल्स

कैस्टर ऑयल से डार्क सर्कल्स पर 2 मिनट मसाज करें और फिर इसे रातभर यूं ही छोड़ दें। सुबह उठकर ताजे पानी से चेहरा धोएं। रोजाना ऐसा करने से डार्क सर्कल्स कुछ समय में ही दूर हो जाएंगे।

 

मिटाए बढ़ती उम्र के निशान

स्किन को हाइड्रेट और बढ़ती उम्र जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कैस्टर ऑयल व जैतून का तेल मिलाकर चेहरे की मसाज करें और फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें।

 

काले, लंबे और मजबूत बाल

2 टेबलस्पून अरंडी का तेल, 2 टेबलस्पून नारियल तेल और 2 टेबलस्पून जैतून तेल को मिक्स करें। काले, लंबे और मजबूत बाल के लिए हफ्ते में एक बार इससे बालों की मसाज करें। फिर शैम्पू से अच्छी तरह धोएं।

 

Related News