27 MAYWEDNESDAY2020 3:46:24 PM
Nari

सब्जियों को ज्यादा समय तक कैसे करें स्टोर?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Apr, 2020 11:38 AM
सब्जियों को ज्यादा समय तक कैसे करें स्टोर?

लॉकडाउन के चले लोग राशन, फल व सब्जियों को स्टोर करने में लगे हुए हैं। मगर, समस्या यह है कि उन्हें ज्यादा समय तक तरोताजा कैसे बनाए रखें। अक्सर देखने में आता है कि एक दिन के बाद ही फल और सब्जियां मुरझाने लगती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे आप फल व सब्जियों को ज्यादा समय तक फ्रैश रख सकती हैं।

हरी मिर्च

मिर्च की डंडी निकाल दें। सभी हरी मिर्च को एक कंटेनर में रखकर फ्रीज करें। जरूरत पड़ने पर यूज करें। आप इसे 2 महीने तक ऐसे स्टोर कर सकते हैं।

PunjabKesari

टमाटर

टमाटर के उपर लगी हरी डंडी को निकाल दें। इसे फ्रिजर में स्टोर करके जिपलॉक बैग में रखें। बैग के कोने में हल्का-सा छेद करके हवा को निकाल दें। अब जरूरत पड़ने पर यूज करें। आप इसे 1 महीने तक ऐसे स्टोर कर सकते हैं।

छिले हुए लहसुन

लहसुन को अच्छी तरह छिल लें। ध्यान रखें कि लहसुन सूखे हुए हो। अब इशे कंटेनर में डालकर फ्रिजर में स्टोर करें। आप इस तरह लहसुन को 2-3 महीने तक स्टोर कर सकते हैं।

मटर

मटर को छिलें। अब पानी को उबालकर उसे ठंडा करें और फिर उसमें मटर डालें। अब मटर को ज़िप्लोक बैग में रखें और फ्रीज करें। आप गाजर, बीन्स, मक्की और पालक को भी इसी तरह स्टोर कर सकते हैं।

हरी धनिया

हरी धनिया को साफ करके अखबार या पेपर में अच्छी तरह लपेट दें। अब इसे कंटेनर या फ्रिज में स्टोर करें।

PunjabKesari

नींबू

नींबू को बीच से काट कर कभी न रखें। नींबू में किसी कांटे की मदद से छेद कर लें और जरूरत के अनुसार रस निकाल लें। इससे नींबू लंबे समय तक खराब नहीं होगा।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों की डंठल तोड़कर पेपर में लपेटकर रखें। इससे पत्तेदार सब्जियां ज्यादा दिनों तक चलेंगी।

फलों को फ्रैश रखने का तरीका

अक्सर देखने में आता है कि महिलाएं बाजार से फल लाकर पहले उन्हें धोती हैं, फिर उन्हें फ्रिज में स्टोर करती हैं। मगर, इससे फल बहुत जल्दी गल जाते हैं। फलों को ज्यादा समय स्टोर करने के लिए उन्हें कभी भी न धोएं।

PunjabKesari

सेब

सेब को काट कर रखने पर वो ब्राउन पड़ने लगता है इसलिए कटे हुए सेब को एक गिलास पानी में नमक डालकर कुछ देर रख दें। फिर किसी एयर टाइट डिब्बे में बंद स्टोर करके रखें। 

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी को स्टोर करने के लिए 1 गिलास पानी में एक चम्मच सिरका डालकर धो लें। फिर साफ पानी से धोकर इन्हें कपड़े में सुखा कर स्टोर करें।

केले

केले फ्रिज में हो या रूम टेम्प्रेचर पर जल्दी सड़ने लगते हैं। अगर इन्हें एयर टाइट प्लास्टिक बैग में बांधकर रखें तो ज्यादा समय तक चलेंगे।

PunjabKesari

Related News