18 AUGSUNDAY2019 2:16:32 AM
Nari

मानसून की उमस में स्किन को इंफेक्शन से कैसे बचाएं?

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 22 Jul, 2019 12:22 PM
मानसून की उमस में स्किन को इंफेक्शन से कैसे बचाएं?

कभी बरसात और गीले मौसम और कभी गर्म तथा उमस भरे मौसम के कारण, आपकी त्वचा काफी जल्दी संक्रमण का शिकार बन जाती है। इस मौसम में हमें सिर की त्वचा पर संक्रमण, चेहरे की त्वचा के फटने, शरीर पर चकत्ते पड़ने और पैरों या नाखूनों पर फंगस होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पेश है इस संबंधी कुछ खास टिप्स ...

 

ढीले कपड़े पहनें 

मानसून के दौरान सिथैटिक या टाइट कपड़े न पहनें। ढीले और सूती कपड़े पहनकर अपने शरीर को सांस लेने के लिए पर्याप्त जगह देने की कोशिश करें वरना आपको स्किन इंफेक्शन और चकत्ते पड़ने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

सही प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल 

हमेशा ध्यान रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आपको अपनी त्वचा पर सभी कीटाणुनाशक उत्पादों जैसे साबुन, पाऊडर, बॉडी लोशन इत्यादि का प्रयोग करना चाहिए जो नमी और शरीर से पसीना आने के दौरान भी आपकी त्वचा को सभी प्रकार के संक्रमणों से बचाने में मदद करते हैं। 

 

नाखूनों की करें खास केयर 

नाखूनों को अधिक साफ और स्वच्छ रखने की कोशिश करें ताकि आप नाखूनों को संक्रमण से बचा सकें। मैनीक्योंर और पैडीक्योर करवाते समय अतिरिक्त सावधानियां बरतें और सुनिश्चित करें कि आप हमेशा एंटीसैप्टिक पानी में ही नाखूनों को डुबोएं। आपके द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे प्रॉडक्ट्स साफ और स्वच्छ हो। नाखूनों और पैरों को खुली हवा देने के लिए खुले मुंह वाले फुटवियर पहनें जो इन्हें फंगस से बचाने में मदद करते हैं। रात के समय में गुनगुने पानी से अपने बालों को भाप दें और पैरों की हल्की सूखी मालिश करें। 

 

ऑयली मेकअप से बचें 

मुंहासे, चकत्ते या पिगमैंटेशन को रोकने के लिए अपने चेहरे को हमेशा साफ रखें। चेहरा साफ रखने के लिए कीटाणुनाशक वैट टिश्यू का इस्तेमाल करें। अधिक ऑयली मेकअप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें। आपके मेकअप प्रॉडक्ट्स, पाऊडर या मिनरल बेस्ड होने चाहिए जो आपकी स्किन के लिए फ्रैंडली होते हैं। इसके अलावा, अच्छी क्वालिटी वाले मेकअप प्रॉडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें क्योंकि आपकी त्वचा अधिक तापमान और नमी के कारण जल्द इंफेक्शन का शिकार हो जाती है। 

PunjabKesari

गर्म और ताजा खाना खाएं

आपकी त्वचा और शरीर दर्शाते हैं कि आप इन्हें क्या खिलाते हैं इसलिए इस बात के प्रति हमेशा सावधान रहे हैं कि आप क्या खाते हैं। कोशिश करें कि आप फास्ट फूड या अनहैल्दी खाना न खाएं। यदि आप फास्ट फूड खाना ही चाहते हैं या खाने को मजबूर हैं तो आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका खाना ताजा और गर्म हो। पहले से पकाया हुआ खाना बिल्कुल न खाएं। 

 

शैंपू व कंडीशनर इस्तेमाल करें 

मानसून में आपको सिर के बाल अस्वस्थ और गंदे हो जाते हैं क्योंकि बारिश के पानी में अनेक प्रकार के कैमिकल्स और विषैले तत्व मिले होते हैं। ऐसे में एक अच्छे शैंपू और एक अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल करें जो आपके बालों के निचले हिस्सों की मजबूती बनाए रखता है और इनकी नमी को बाहर नहीं जाने देता है। 

 

बालों की स्टीमिंग और मास्किंग भी करें 

बालों की नियमित तौर पर तेल से मालिश करना भी बेहद जरूरी हैं क्योंकि बरसात के दौरान वातावरण में नमी की मात्रा काफी अधिक होती है जो आपके बालों की जड़ों को बंद कर देती है। तेल लगाने के बाद भी बालों की स्टीमिंग और मास्किंग की जानी चाहिए। 

PunjabKesari

होममेड मास्क का करें इस्तेमाल 

यदि आप घर पर ही मास्क तैयार करना चाहते हैं तो सबसे अच्छा विकल्प हैं कि आप एवोकाडो के साथ केला, जैतून का तेल या आंवला, रीठा और शिकाकाई जैसी सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित अंतराल में अपने बालों को कंघी करने का इस्तेमाल करें। 

 

10-12 गिलास पानी पिएं

कुल मिलाकर, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन 10-12 गिलास पानी पीने की कोशिश करें ताकि आप शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को यूरीन के माध्यम से बाहर निकाल सकें। इसलिए, रोजाना काफी मात्रा में तरल पदार्थ पीने की कोशिश करें और अपने शरीर को साफ और स्वस्थ रखना सुनिश्चित करें। इसके लिए आप सुबह और शाम दोनों समय स्नान कर सकते हैं। सिंथैटिक कपड़ों की बजाएं सूत कपड़े अधिक पहनने की कोशिश करें।   

PunjabKesari

प्रदूषण से भी करें स्किन और बालों का बचाव 

- अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से भी सुरक्षइत रखना जरूरी हैं। गर्मी हो या सर्दी, बसंत हो या मानसून, अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए खास देखभाल करें। आप चाहे घर के भीतर रहें या बाहर, शोर में रहें या वायु प्रदूषण में, अपनी त्वचा और बालों की खास देखभाल करें। एयर कंडिशनर, रैफ्रिजरेटर और माइक्रोवेव से निकलने वाली गैसें आपकी स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाती हैं। इस नुकसान से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स: 

- अपनी त्वचा और बालों की क्लीजिंग, टोनिंग और मॉश्चराइजिंग करें। बालों को पर्याप्त पोषण दें ताकि वे रूखे और बेजान न हो जाएं। 

- बाहर जाते समय अपने बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए खास स्प्रे का इस्तेमाल करें। त्वचा पर भी सनस्क्रीन, एलोवेरा जैल या अन्य मास्क लगाएं। इससे आपकी स्किन 6-7 घंटों के लिए प्रदूषण से सुरक्षित रहेगी। 

- रोजाना स्क्रब करें, ताकि आपकी स्किन कोमल, मुलायम बनी रहे। इसके अलावा ग्लो पैक लगाएं। घर में बने पैक प्रदूषण से आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने में बेहद मदद करेंगे।  
 

Related News

From The Web

ad