29 APRMONDAY2024 2:52:51 AM
Nari

प्रैग्नेंसी में हाई ब्लड प्रैशर को ऐेसे रखें कंट्रोल

  • Updated: 07 Aug, 2017 05:46 PM
प्रैग्नेंसी में हाई ब्लड प्रैशर को ऐेसे रखें कंट्रोल

प्रैग्नेंसी पीरियड हर औरत के लिए दुख होता है। जहां प्रैग्नेंसी एक महिला की जिंदगी में खुशियां भर देती है, वहीं प्रैग्नेंट महिला को कई शारीरिक और मानसिक परेशानियां से होकर गुजरना पड़ता है। प्रैग्नेंसी के दौरान अक्सर ज्यादा तनाव या ब्लड प्रैशर में उतार-चढ़ाव आता है जिसका असर मां के साथ गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी बड़ता है। इसलिए ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करके रखना बहुत जरूरी है। अगर आप भी प्रैग्नेंसी के दौरान अपने ब्लड प्रैशर को कंट्रोल रखना चाहती है तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं। 

 

नमक से बचें

PunjabKesari
गर्भावस्था के दौरान कई महिलाएं नमक का सेवन पहले जितना ही बरकरार रखती है । दरअसल, प्रैग्नेंसी टाइम ज्यादा नमक खाना से ब्लड प्रैशर कंट्रोल से बाहर हो जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि प्रैग्नेंट महिला दिन में 3 ग्राम से ज्यादा नम का सेवन न करें।

पानी और जूस 
वैसे तो डॉक्टर भी प्रैग्नेंट महिला को अधिक से अधिक पानी का सेवन करने की सलाह देते है। दिन भर 8-9 गिसाल पानी पीने से रक्चाप कम रहता है। इसके अलावा जूस का सेवन भी ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखता है। 

हैल्दी फूड्स 

PunjabKesari
प्रैग्नेंसी के दौरान ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियां का सेवन करें। इसके अलावा अपनी डाइट में सोयाबीन, अखरोट, अलसी तथा पालक पत्तेदार चीजों को जरूर शामिल करें। इससे ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहेगा। 

लहसुन 
लहसुन खाने से धमनियों की थकान दूर रहती है। रोजाना लहसुन का सेवन करने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है।

हल्का व्यायाम 
गर्भावस्था में हल्का वर्कआउट भी जरूरी है क्योंकि इससे शरीर सक्रिय और दिमाग शांत रहता है। ध्यान ऱखें कि इस स्थिति में ज्यादा वर्कआउट भी नुकसान पहुंचा सकता है। रोज सुबह-शाम टहलने जाए और खुली हवा में गहरी सांस लेकर छोड़ें। 

तनाव करें कम

PunjabKesari
अगर आपका दिमाग शांत होगा तो जाहिर है स्ट्रैस भी कम होगा। इसके लिए बेहतर है कि संगीत सुने और कुछ समय के लिए मेडिटेशन करें। इससे भी ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहेगा। 


 

Related News