Twitter
You are hereNari

हाई यूरिक एसिड से हैं परेशान तो ऐसी होनी चाहिए आपकी डाइट

हाई यूरिक एसिड से हैं परेशान तो ऐसी होनी चाहिए आपकी डाइट
Views:- Tuesday, March 27, 2018-6:23 PM

आज से कुछ समय पहले यूरिक एसिड की समस्या बहुत कम सुनने को मिलती थी लेकिन अब यह परेशानी आम हो गई है। आजकल तो छोटी उम्र के लोगों को भी यूरिक एसिड की समस्या हो जाती है। यूरिक एसिड, शरीर में प्‍यूरिन के टूटने से बनता है। गलत खान-पान या फिर शारीरिक गड़बड़ी के कारण प्‍यूरिन जब गुर्दों के काम करने में बाधा पैदा करता है तो इस तत्व के टुकड़े टूट कर खून के साथ गुर्दों के पास पहुंच जाते हैं। गुर्दें इन विषैले पदार्थों को बाहर निकाल नहीं पाते और यही टुकड़ें खून के अंदर क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगते हैं। जब खून में इसका लेवल बढ़ जाता है तो यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। इसके बाद जोड़ों में दर्द होने लगता है। इस असहनीय दर्द से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके राहत पा सकते हैं। 


1. ग्रीन टी

PunjabKesari
यूरिक एसिड बढ रहा है तो अपनी डाइट में ग्रीन टी को जरूर शामिल करें। इसे पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और जोड़ों में होने वाली सूजन कम होने लगती है। 
 

2. ओमेगा-3 फैटी एसिड
ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार जैसे अलसी के बीज, सालमन फिश,अखरोट आदि जरूर खाएं। इससे दर्द को बहुत आराम मिलता है। 
 

3. सेब का सिरका 
एप्पल साइडर विनेगर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में जमा विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। रोजाना 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका डाल कर पी लें। 
 

4. विटामिन सी करें सेवन

PunjabKesari
विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करने से यूरिक एसिड से राहत मिलती है। हर दिन 500 मि.ग्रा विटामिन सी का सेवन करें। 
 

5. फाइबर युक्त आहार

PunjabKesari
फाइबर युक्त आहार खून में जमा हुए यूरिक एसिड को सोख लेते हैं। जिससे यह आसानी से कीडनी के रास्ते विषैले पदार्थों के साथ बाहर निकल जाते हैं। इसके लिए सेब,ओट्स,पालक,ब्रोकली,इसबगोल आदि का सेवन करें। 
 

6. चैरी और स्ट्रॉबेरी
अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करें। चैरी और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों में  एंटी-इंफ्लामेटरी मौजूद होते हैं जो शरीर में क्रिस्टल के रूप में जमा यूरिक एसिड को तोड़ते हैं। इससे सूजन और दर्द से आराम मिलता है। 

7. पानी
अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा-सा बदलाव लाएं। रोजाना कम से कम 10-12 गिलास पानी जरूर पीएं। इसके साथ ही हल्के व्यायाम करने से फायदा मिलता है। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP