19 MAYSUNDAY2024 8:53:01 AM
Nari

नटखट होने के साथ चमत्कारी भी है ये पौधा, कई रोगों के लिए है रामबाण इलाज

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 07 May, 2024 10:49 AM
नटखट होने के साथ चमत्कारी भी है ये पौधा, कई रोगों के लिए है रामबाण इलाज

कई तरह के पेड़ पौधे औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। जिनमें कई प्रकार की बीमारियों को भी दूर करने की ताकत होती है। हम ये तो जानते हैं के कई तरह के पेड़ पौधों से हमें लाभ होता है लेकिन इससे होने वाले फायदों के बारे में इतना पता नहीं होता। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आयुर्वेदिक पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे हर बच्चा तक जनता है। जी हां हम बात कर रहे हैं छुईमुई अर्थात लाजवंती पौधे की। ये पौधा बेहद नटखट किस्म का होता है क्योंकि इसे हाथ लगाते ही इसकी पत्तियां सिकुड कर बंद हो जातीं हैं लेकिन कुछ देर बाद अपने आप ही खुल जातीं हैं। 

बेहद उपयोगी है जड़

PunjabKesari

एक्सपर्ट्स की मानें तो ये पौधा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है। इससे कई तरह की सेहत से जुडी परेशानियों को दूर किया जा सकता है।  इसके जड़ के पाउडर का उपयोग सुबह शाम करने से आप खांसी से निजात पा सकते हैं। यही नहीं लोगों के गले में टॉन्सिल को दूर करने में भी है यह काफी उपयोगी होता है। 

पत्तियों के भी हैं अनेकों फायदे

PunjabKesari

अगर इसकी पत्तियों की बात करें तो ये खांसी, बलगम, जुकाम को दूर करने में काफी कारगर मानी जाती हैं। सुबह इसकी पत्तियों को चबा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस पौधे के जड़, पत्तियों को पीस कर लेप लगाने से ढीली त्वचा भी ठीक हो जाती है। साथ ही इसका काढ़ा पाइल्स और ब्लीडिंग जैसी समस्याओं को दूर करने में लाभदायक है। हालांकि इस पौधे का उपयोग करने से पहले उसको अच्छे से धो लें। लेकिन आपको बता दें के इसका उपयोग करने से पहले किसी एक्सपर्ट से अवश्य सलाह लें क्योंकि इस पौधे की कितनी मात्रा में उपयोग करना होता है, यह उम्र के हिसाब से आयुर्वेद में निर्धारित है। इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले जरूर जाँच कर लें। 

Related News