19 MAYSUNDAY2024 1:18:22 PM
Nari

उबल जाने पर भी बाहर नहीं निकलेगा दूध, बस अजमाएं ये तरीके

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 07 May, 2024 02:24 PM
उबल जाने पर भी बाहर नहीं निकलेगा दूध, बस अजमाएं ये तरीके

दूध को खराब होने से बचाने के लिए जरुरी है उसे उबालना। लेकिन ये काम भी कोई आसान नहीं क्योंकि कई बार देखते ही देखते दूध उबलते समय बाहर निकल जाता है जिससे हर किसी को बेहद परेशानी होती है। ऐसे में लोग तब तक दूध के पास खड़े रहते हैं जब तक वह अच्छे से उबल नहीं जाता। लेकिन अब आपको किसी तरह की फ़िक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से उबलते दूध को बर्तन से बाहर निकलने से आप बचा सकते हैं। ये टिप्स बेहद आसान है आप इन्हें जरूर ट्राई कीजिए -

बर्तन की तली को करें गीला

PunjabKesari

जिस बर्तन में आप दूध उबालने जा रहे हैं उस बर्तन की तली को पहले गीला कर लें। इसके लिए आधा कप पानी लेकर बर्तन में डालें फिर इसको चारों और अच्छी तरह से घुमा दें। फिर बर्तन में दूध डालकर उबालें। इससे दूध बर्तन में चिपकेगा नहीं और जलेगा नहीं।

दूध में चमचा डाल दें

जब आप दूध को उबालने के लिए बर्तन में डालें तो बर्तन में एक बड़ा चमचा भी डाल दें। इसके बाद दूध को उबालें, तो इससे दूध उबल कर बर्तन से बाहर नहीं आएगा।

लकड़ी का चम्मच बर्तन पर रख दें

PunjabKesari

दूध उबलने पर बर्तन से बाहर न आये इसके लिए आप दूध उबालते समय बर्तन के ऊपर कोई लकड़ी का चम्मच या स्पैचुला रख दें। इससे दूध से भाप निकलती रहेगी लेकिन दूध बर्तन से बाहर नहीं फैलेगा।

बर्तन पर मक्खन लगा दें

दूध उबलने पर बर्तन से बाहर न निकले इसके लिए जिस बर्तन में दूध उबालने जा रहे हैं उस बर्तन के किनारों पर थोड़ा सा मक्खन लगा दें। साथ ही ये ध्यान रखें कि मक्खन बर्तन के चारों ओर अच्छी तरह से लग जाये जिससे दूध उबलने पर किसी भी तरफ से बाहर न निकल सके।

सोडियम बाइकार्बोनेट मिला दें

PunjabKesari

आप सोडियम बाइकार्बोनेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसको आपको दूध को उबालने से पहले दूध में मिलाना होगा। अगर आप गर्मी के दिनों में दूध फ्रिज में रखना भूल भी जाते हैं तो भी दूध ख़राब नहीं होगा और न ही उबलते समय बर्तन से बाहर आएगा।

Related News