22 MAYWEDNESDAY2019 12:08:20 AM
Nari

प्रेग्नेंसी में 'फूड क्रेविंग' की आदत को ऐसे करें कंट्रोल

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 10 Jan, 2019 11:54 AM
प्रेग्नेंसी में 'फूड क्रेविंग' की आदत को ऐसे करें कंट्रोल

गर्भावस्था में हैल्दी डाइट का सेवन करना बहुत जरूरी है क्योंकि यह समय बहुत खास होता है। प्रेग्नेंट महिला द्वारा ली गई डाइट से ही गर्भ में पल रहे बच्चे को पोषण मिलता है लेकिन कुछ औरतों को इस समय फूड क्रेविंग हो जाती है। खाना खाने के बाद भी मन नहीं भरता तो इस आदत को बदलना बहुत जरूरी है क्योंकि जरूरत से ज्यादा खाने से भी सेहत से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। क्रेविंग को कम करने के लिए आप कुछ आसान टिप्स अपना सकती हैं।

 

नाश्ता जरूर करें

फूड क्रेविंग को रोकने के लिए सुबह से ही शुरुआत करें। इस दौरान नाश्ते की अनदेखी न करें, पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करें। इससे पेट भी भरा रहेगा और सही पोषण भी मिलेगा। नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। 

PunjabKesari, Breakfast in pregnancy

थोड़े-थोड़े अंतराल में लें डाइट

प्रेग्नेंसी में भूखे रहने की गलती न करें। हर 2 घंटे बाद कुछ न कुछ खाती रहें। सलाद, फ्रूट, जूस, सूप, दही, रायता आदि जैसी चीजें खाने से फूड क्रेविंग काफी हद तक कम हो जाती है। 

PunjabKesari, Snacks in Pregnancy

खुद को व्यस्त रखें

पेट भरा होने के बावजूद भी क्रेविंग हो तो खुद को व्यस्त रखने की कोशिश करें। पेटिंग, म्यूजिक सुनें, किताब पढ़े, फेवरेट मूवी देखें या फिर जो भी आपको पसंद हो उस काम में खुद को व्यस्त कर लें। अकेले या एक ही जगह पर लगातार बैठे रहने से भी फूड क्रेविंग होने लगती है।  

PunjabKesari, Music

बाहर के खाने से परहेज करें

इस समय कोशिश करें कि घर का बना खाना ही खाएं। जंक फूड्स, पिज्जा, बर्गर, न्यूडल्स आदि जैसी चीजों का सेवन करने से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है क्योंकि इनमें फैट्स की मात्रा अधिक और पोषक तत्वों की कमी होती है। 

PunjabKesari, junk food

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad