Twitter
You are hereNari

बचपन में ही डालें बच्चे को 4 अच्छी आदतें, उम्रभर नहीं होगी ब्लड प्रैशर की प्रॉब्लम

बचपन में ही डालें बच्चे को 4 अच्छी आदतें, उम्रभर नहीं होगी ब्लड प्रैशर की प्रॉब्लम
Views:- Thursday, November 15, 2018-12:43 PM

आजकल बच्चे टैक्नोलॉजी में इतना ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि फिजिकल एक्टिवीटिज से उनकी दूरी बढ़ती जा रही है। मोबाइल, कंप्यूटर, लैप टॉप जैसी चीजें उनकी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनती जा रही हैं, जिसका असर उनकी सेहत पर पड़ रहा है। नतीजा छोटी उम्र मे सेहत से जुड़ी बड़ी-बड़ी परेशानियां घेर रही हैं। हाई ब्लड प्रेशर इनमें से आम है, इससे बचाने के लिए शुरू से ही कुछ एक्टिविटीज पर ध्यान देना बहुत जरूरी है ताकि तनाव और बीपी से छुटकारा पाया जा सके। 

1. दौड़ना जरूरी 
बच्चे का एक्सरसाइज करवाने का सबसे बेहतर तरीका गेम्स है। छोटी उम्र से ही बच्चे को रेसिंग करवानी शुरू करें। इससे उसकी हड्डियों को मजबूती मिलेगी, तनाव दूर होगा, बच्चा मोबाइल से दूर रहेगा और शरीर में ऑक्सीजन संचार बेहतर तरीके से होना शुरू हो जाएगा। इस तरीके से बच्चा हाई ब्लड प्रैशर से सुरक्षित रहेगा। 
PunjabKesari

2. योगा
उम्र चाहे कोई भी हो हर किसी के लिए योगा बहुत फायदेमंद है। छोटी उम्र से ही बच्चे को योग और मेडिटेशन की आदत डालें, इससे उसकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और ब्लड प्रेशर सामान्य होने में बहुत मदद मिलेगी। 
PunjabKesari

3. संतुलित आहार
विटामिन, प्रोटीन, आयरन आदि की कमी भी बच्चे की सेहत पर भारी पड़ती है। उसके खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज, फल आदि पौष्टिक तत्व भरपूर भोजन शामिल करें।
PunjabKesari

4. आउटडोर गेम्स 
बच्चे के दिमाग को फ्रेश करने के लिए सारा दिन घर में न बिठाए रखें। उसे पढ़ाई के बाद 1 या 2 घंटे के लिए बाहर घुमाने ले जाएं और आउटडोर एक्टिविटीज में हिस्सा दिलाएं। इससे हाई ब्लड प्रैशर सामान्य होने लगेगा। 
PunjabKesari
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News