14 OCTMONDAY2019 11:52:28 AM
Nari

पिता भी बन सकते हैं अपनी बेटी के दोस्त, बस करने होंगे ये 5 काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Oct, 2019 02:05 PM
पिता भी बन सकते हैं अपनी बेटी के दोस्त, बस करने होंगे ये 5 काम

मां अपनी बेटी के बिना कहे ही उसकी हर प्रॉब्लम को समझ जाती है इसलिए शायद एक मां की बेटी की सबसे अच्छी दोस्त होती है। हालांकि अपने फर्ज निभाने में पिता भी पीछे नहीं होते। मगर फिर भी बेटी पापा की परी तो होती है लेकिन उनकी दोस्त नहीं क्योंकि कहीं न कहीं बेटी के मन में पिता के नाम का डर होता है, जिसे वो चाहकर भी दूर नहीं कर पाते। मगर आज आपको कुछ ऐसे मैजिकल टिप्स देंगे, जिससे पिता भी बेटी के ब्रेस्ट फ्रेंड बन जाएंगे। जी हां, सिर्फ कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपनी बेटी के अच्छे दोस्त बन सकते हैं। चलिए जानते हैं कौन-सी है वो बातें, जो पिता-बेटी को बना सकती है दोस्त...

न करें रोक-टोक

लड़कियां जब घर से बाहर जाती हैं तो पिता रोक-टोक शुरू कर देते हैं। लड़कियों पर कई तरह की बंदिशें लगाई जाती हैं। हालांकि इसका कारण उनकी सुरक्षा होता है लेकिन यकिए मानिए अगर आप उन पर लगी यह बंदिशे हटा या कम कर देंगे तो आप उनके सबसे अच्छे दोस्त बन जाएंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो अपनी बेटी को खुुलकर जीने की आजादी दें।

PunjabKesari

पापा ही नहीं, दोस्‍त बनकर करें बात

अक्सर पिता अपनी बेटी से काम की बात ही करते हैं लेकिन ऐसा न करें। अपनी बेटी से खुलकर व बिंदास होकर बात करें। उनसे पिता की तरह नहीं बल्कि दोस्त की तरह बात करें। इससे आप अपनी बेटी को ज्यादा गहराई से समझ पाएंगे। इतना ही नहीं, इससे वो आपसे अपनी हर बात शेयर भी करेगी।

बेटी की सलाह माने

बेटी द्वारा दी गई सलाह को तवज्जो दें और उन पर विश्वास करे। तभी आप अपनी बेटी के करीब हो पाएंगे। इससे आपकी बेटी खुलकर बात कर पाएगी और खुद से जुड़ें फैसलों में भी आपकी राय को मानेंगी। 

PunjabKesari

तोहफा दें

बेटी के साथ दोस्ती के रिश्ते में मिठास घोलनें का काम करता है तोहफा। आप उन्हें उनकी पसंद की कोई भी चीज गिफ्ट कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत होगा।

बेटी को सर्पोट करें

अक्सर देखा जाता है कि लोगों के तानें सुनकर पिता बेटी पर भड़क उठते हैं, बिना ये जाने कि उसकी गलती है भी या नहीं। मगर समाज नहीं बल्कि अपनी बेटी के न‍जरिए से सोचकर देंखेंष बेटी पर रोक-टोक लगाने के बजाय उसका सर्पोट करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News