24 APRWEDNESDAY2024 6:59:20 PM
Nari

चेहरे का खोया Glow वापिस चाहिए तो घर का बना पुदीना पैक लगाए, गारंटी से आएगा निखार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Jun, 2021 11:38 AM
चेहरे का खोया Glow वापिस चाहिए तो घर का बना पुदीना पैक लगाए, गारंटी से आएगा निखार

गर्मियों में लोग पुदीने की चटनी खाना खूब पसंद करते हैं लेकिन आप इससे अपनी खोई खूबसूरती भी वापिस पा सकते हैं। पुदीने के एंटी-बैक्टीरियल गुण ना सिर्फ स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं बल्कि पिंपल्स, दाग-धब्बे, फुंसी जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाते हैं। यहां हम आपको पुदीने के 5 फेस पैक के बारे में बताएंगे, जो आपकी खूबसूरती को निखारने में मदद करेंगे।

पुदीना-हल्दी पैक

इसके लिए पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर उसे पीस लें। फिर इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाकर 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। इसकी एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज हार्मफुल बैक्टीरिया को एक्टिव नहीं होने देंती, जिससे गर्मियों में होने वाली समस्याएं दूर रहती हैं।

PunjabKesari

पुदीना-मुल्तानी मिट्टी पैक

पीसा पुदीना, 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टीस्पून शहद, दही को मिलाएं। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। यह त्वचा को अंदर से ठंडक देता है और पोर्स की गंदगी भी साफ कर देता है। साथ ही इससे त्वचा का एक्स्ट्रा ऑयल भी निकल जाता है।

मिंट-ओट्स स्क्रब

पुदीने का पेस्ट, खीरे का रस, शहद, दूध और 1 चम्मच ओट्स को  मिलाएं। इससे 15 मिनट मिनट चेहरे पर मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे चेहरे की गंदगी और डेड स्किन निकल जाएगी। साथ ही यह पैक एजिंग प्रोसेस को भी धीमा करता है, जिससे आपके चेहरे की मांसपेशियों में कसावट आती है।

PunjabKesari

पुदीने और गुलाबजल का पैक

पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाएं। उसमें 1 चम्मच शहद और थोड़ा-सा गुलाबजल मिक्स करें। इस पैक को 10 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद धो लें। यह पैक त्वचा का पीएच लेवल संतुलित रखता है, जिससे त्वचा टोंड, हाइड्रेट और मुलायम होती है।

बेसन-पुदीना पैक

पुदीने की पत्तियों व डंठल को अच्छी तरह धोकर पीस लें। फिर इसमें गुलाबजल और 1 चम्मच बेसन मिलाएं। चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। इस पैक से चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल निकाल जाएगा और एक्ने, पिंपल्स, दाग-धब्बे की समस्या भी दूर होगी।

PunjabKesari

Related News