04 MARTHURSDAY2021 4:31:53 PM
Nari

चेहरे पर लगाएं कड़ी पत्‍ते से बना फेस पैक, पाएं आयल और पिंपल फ्री स्किन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Jan, 2021 12:02 PM
चेहरे पर लगाएं कड़ी पत्‍ते से बना फेस पैक, पाएं आयल और पिंपल फ्री स्किन

सर्दियों में ऑयली स्किन वाले लोगों को पिंपल्स, ब्लैकहैड्स, मुंहासे, रैशेज और फुंसी जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यही नहीं, ऑयली स्किन के कारण इंफेक्शन का खतरा भी रहती है। हालांकि लड़कियां इसके लिए अलग-अलग तरीके अपनाती हैं लेकिन इससे कोई खास फायदा नहीं होता है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू फेस पैक लेकर आए हैं, जिससे ना सिर्फ ऑयली स्किन की परेशानी दूर होगी बल्कि आपका चेहरा भी ग्लो करेगा।

एलोवेरा और हल्दी से बना फेशियल पैक

एलोवेरा और हल्दी ऑयली स्किन के लिएमदद करता है। इससे पोर्स भी क्लीन हो जाते हैं, जिससे पिंपल्स, फुंसी जैसी परेशानी नहीं होती। इसके लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1/2 चम्मच हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद गुलाब जल से मसाज करके चेहरा ताजे पानी से साफ करें। हफ्ते में 2 से 3 बार यह पैक लगाने से आप खुद फर्क देखेंगी।

PunjabKesari

मुलतानी मिट्टी और गुलाब जल

सर्दी में ऑयली स्किन की परेशानी कम करने के लिए यह पैक सबसे बेस्ट है।  इसके लिए मुलातानी मिट्टी और गुलाब जल मिक्स करें। अब चेहरे को क्लीन करके स्टीम लें और फिर 10 से 15 मिनट तक पैक अप्लाई करें। अब गुलाबजल से मसाज करें और पैक को ताजे पानी से साफ कर लें।

ओटमील और शहद स्क्रब

आप बाजारी की बजाए ओटमील और शहद से बना स्क्रब करके ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।इसके लिए ओटमील को दरदरा पीसकर उसमें शहद मिलाएं। इससे हल्के हाथों से चेहरे पर स्क्रब करें और फिर पैक की मोटी लेयर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। इससे भी ऑयली स्किन की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

बेसन और दही का फेस पैक

सबसे पहले चेहरे को क्लींजर से साफ करें और फिर दोनों सामग्री को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट मसाज करते हुए पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे त्वचा का पीएच लेवल सही रहता है और सर्दियों में स्किन ऑयली भी नहीं होती।

कड़ी पत्‍ता, सौंफ और गुलाब जल

पिंपल फ्री और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए यह पैक भी फायदेमंद है। साथ ही इससे स्किन ऑयली भी नहीं होगी। इसके लिए 10 कड़ी पत्‍ते, 1 चम्मच सौंफ और 1 चम्मच गुलाबजल को पीस लें।  गाढ़ा पेस्‍ट बनाकर चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार यह पैक लगाएं।

PunjabKesari

Related News