30 NOVMONDAY2020 2:06:29 AM
Nari

माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान तो दूध में मिलाकर पीएं ये चीज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Apr, 2020 10:15 AM
माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान तो दूध में मिलाकर पीएं ये चीज

स्वास्थ्य से जुड़ी कोई भी छोटी परेशानी आपके जिंदगी को बहुत प्रभावित कर सकती है। ऐसी ही एक परेशानी का नाम है माइग्रेन… जोकि सिरदर्द की एक बुरी स्थिति है, जिसमें जिसमें इंसान सिरदर्द को बर्दास्त नहीं कर पाता है। यह 10-40 वर्ष के लोगों को हो सकता है।

 

क्यों होता है माइग्रेन

आमतौर पर यह दिमाग में एबनॉर्मल एक्टिविटी के कारण होता है। इसके अतिरिक्त यह हार्मोन में बदलाव, फूड, एल्कोहॉल ड्रिंक, स्ट्रेस के कारण भी होता है। 

PunjabKesari

दूध में मिलाएं तुलसी

माइग्रेन की स्थिति में आप दूध में तुलसी की 7-8 पत्ती को उबाल लें और इसको पीने के लिए इस्तेमाल करें। आपको माइग्रेन अटैक से काफी हद तक राहत मिलेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि तुलसी की पत्ती में एंटी-डिप्रेसेंट और एंटी-एंजायटी गुण पाए जाते हैं। जबकि माइग्रेन होने के कारण में डिप्रेसन और एंजायटी भी शामिल हैं। इसलिए इनके लक्षण के दिखते ही आप दूध में तुलसी की पत्ती को उबालकर पी लें।

PunjabKesari

​दूध और पेठा का करें सेवन

माइग्रेन की शुरुआती लक्षण के दिखने पर दूध और पेठा को मिक्सर में डालकर पांच मिनट घुमाएं और फिर पीएं। दूध में एंटी-डिप्रेसेंट गुण होने के कारण यह माइग्रेन दर्द से आराम दिलाता है। वहीं पेठे में भी सिरदर्द को ठीक करने का गुण पाया जाता है।

​अच्छे से पूरी करें अपनी नींद

माइग्रेन के अटैक से बचे रहने के लिए जरुरी है कि आप अपनी नींद को अच्छे से पूरी करें। डॉक्टर के द्वारा तो यह सुझाव दिया ही जाता है लेकिन इसका वैज्ञानिक कारण भी है। डॉक्टरों के द्वारा इस विषय पर रिसर्च के बाद बताया गया कि नींद पूरी करने से दिमाग की सारे नसें शिथिल पड़ जाती हैं और उनमें ट्रिगर का कोई भी खतरा नहीं रहता है। यही वजह है कि माइग्रेन से परेशान लोगों को हमेशा भरपूर नींद लेनी चाहिए और लेट नाईट पार्टियों से भी बचना चाहिए।

PunjabKesari

​सिर पर लगाएं ये लेप

इसके अलावा आप माइग्रेन दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू लेप भी लगा सकते हैं। इसके लिए चंदन, दालचीनी और मुलेठी को पीसें और माथे पर लगाएं। इससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा।

देसी घी से दूर होगा माइग्रेन

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना शुद्ध देसी घी की 2-2 बूंदे नाक में डालें। इससे आपको माइग्रेन दर्द से राहत मिलेगी।

अदरक

1 चम्मच अदरक का रस और शहद को मिक्स करके पीएं। इसके अलावा माइग्रेन के दर्द को दूर करने के लिए आप अदरक का टुकड़ा भी मुंह में रख सकते हैं। अदरक का किसी भी रूप में सेवन माइग्रेन में राहत दिलाता है।

लौंग पाउडर

अगर सिर में ज्यादा दर्द हो रहा है तो तुरंत लौंग पाउडर और नमक मिलाकर दूध के साथ मिलाकर पिएं। ऐसा करने से सिर का दर्द झट से गायब हो जाएगा।

​एंटी-डिप्रेसेंट की दवा का करें सेवन

अगर घरेलू नुस्खे से भी आराम ना मिलें तो आप डॉक्टर के सुझाव से एंटी-डिप्रेसेंट दवा भी ले सकते हैं। मगर, हद से ज्यादा इसका सेवन ना करें। हद से ज्यादा इसका सेवन लिवर को कमजोर कर सकता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News