26 APRFRIDAY2024 12:28:58 PM
Nari

स्वस्थ और सुंदर नाखून पाने के लिए फॉलो करें ये 8 देसी टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Jun, 2019 06:18 PM
स्वस्थ और सुंदर नाखून पाने के लिए फॉलो करें ये 8 देसी टिप्स

सुंदर हाथ और साफ सुथरे लंबे नाखून हर लड़की का सपना होते हैं। पूरी शेप में मजबूत नाखून हाथों की खूबसूरती को और भी बढ़ा देते हैं। लेकिन बहुत सी ऐसी लड़कियां होती हैं जिनके नाखून बढ़ने के साथ ही टूट जाते हैं। नाखून टूटने के बस दो ही कारण हैं एक तो खाने में पोषक तत्वों की कमी और दूसरा नाखूनों की बाहरी तौर पर केयर न करना। चलिए आज हम आपको बताते हैं आप अपने कमजोर नाखूनों को कैसे स्ट्रांग बना सकते हैं...

लहसुन 

लहसुन की एक तुरी का छिलका उतारकर कली को बीच में से काट लें। अब 5 से 10 मिनट तक  तुरी को नाखूनों पर रगड़ें। ऐसा करने से आपको 10 दिनों के भीतर असर दिखने लगेगा। 

PunjabKesari

संतरे का रस और अंडा

अंडे के सपेद भाग में दो चम्मच संतरे के रस को मिलाकर इस घोल को नाखूनों पर 5 से 10 मिनट तक रगड़ें। इससे आपके नाखून शाइनी बनने के साथ-साथ स्ट्रांग भी बनेंगे। 

ऑलिव ऑयल से करें मसाज 

रोज रात को नाखूनों की ऑलिव ऑयल के साथ मसाज करें। हो सके तो ऑयल लगाकर 3 से 4 मिनट तक नाखूनों को आपस में रगड़ें। 

नारियल का तेल 

नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड तथा अन्‍य पोषण तत्व नाखूनों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। जो औरतें नेल पेंट्स लगाना पसंद करती हैं उनके लिए नारियल तेल से की गई मालिश बहुत फायदा करती है। 

PunjabKesari

एप्‍पल साइडर विनेगर 

एप्पल साइडर विनेगर भी आपके नाखूनों के लिए बेहतरीन रुप से काम करता है। लहसुन के पेस्ट को विनेगर में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार नाखूनों पर 5 से 10 मिनट तक लगाकर रखें। 

नाखूनों को चबाना बंद करें

नाखूनों को चबाना गलत आदत है, इससे नाखून खराब होते है, उनमें खरोंच आती है और वह कमजोर हो जाते है। कुछ औरतें नर्वस होने पर नाखूनों को चबाती या रगड़ती है। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari

दस्‍ताने पहनकर काम करें

घर के काम करते वक्त महिलाओं को दस्‍ताने पहनने चाहिए। इससे उनके नाखून गंदे भी नहीं होगे और न ही टूटेगें।

पानी से करें परहेज

पानी में ज्‍यादा समय तक हाथ देने से नाखून मुलायम हो जाते है और आसानी से टूटते हैं। ऐस में कपड़े धोते समय और नहाते समय नाखूनों का विशेष ध्‍यान रखें और उन पर कोई जोर न दें।
 

Related News