23 OCTWEDNESDAY2019 1:47:09 AM
Nari

दो-मुंहें बालों की छुट्टी करेंगी किचन की 4 चीजें, नहीं पड़ेगी Hair Cut की जरुरत

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 28 Jun, 2019 06:58 PM
दो-मुंहें बालों की छुट्टी करेंगी किचन की 4 चीजें, नहीं पड़ेगी Hair Cut की जरुरत

दो मुंहे बाल आप चाहे कितना भी काट लें, लेकिन यह समस्या खत्म नहीं होती है यह वैसे की वैसी ही रहती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के शैम्पू, कंडीशनर का इस्तेमाल करते है। फिर भी इनसे किसी तरह का फायदा नहीं होता है, बल्कि यह कैमिकल हमारे बालों को खराब कर देते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। इन नुस्खो की मदद से हम आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आईए जानते है क्या है वह चार घरेलू नुस्खे। 

मेथी का पेस्ट 

दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मेथी के बीजों को मिक्सी में डाल कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एक टेबल स्पून दही के साथ अच्छे से मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को दस मिनट तक लगा कर  पानी से धो लें। इससे न केवल दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा बल्कि बालों में भी काफी चमक आएगी। 

PunjabKesari

केले का पेस्ट 

केले के पेस्ट से न केवल दो मुहें बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है बल्कि बालों की भी नमी मिलती हैं। इस पेस्ट में थोड़ा सा दहीं व गुलाबजल की कु्छ बुंदें मिल कर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को 10 से 15 मिनट बालों पर लगा रहने दें। इन्हें हफ्ते में दो बार लगाएं।  इससे आपके बाल भी मजबूत होंगे। 

PunjabKesari

मलाई 

मलाई जितनी त्वचा के लिए अच्छी होती है उतनी ही बालों के लिए भी फायदेमंद होती हैं। एक कप मलाई लेकर इसे अच्छे से मिला ले। फिर इसे दो मुंहे वाले बालों वाली जगह पर लगा लें या पूरे बालों पर लगा कर आधे घंटे बाद धो लें।  कुछ दिनों में ही बालों पर इसका असर दिखने लगेगा।

PunjabKesari

अंडे की जर्दी 

अंडे की जर्दी बालों के लिए बहुत ही असरदार होती है। अंडे का पीला भाग लें इसमें दो चम्मच शहद मिला लें। इस मिश्रण को मिक्स करके बालों की जड़ों में अच्छे से लगा लें। इसे बालों में कम से कम 30 मिनट के लिए लगाएं। इससे दो मुहें बालों की समस्या खत्म होने के साथ साथ बालों में काफी चमक भी आएगी।

PunjabKesari

Related News