01 MAYWEDNESDAY2024 8:07:23 PM
Nari

देसी नुस्खे: सर्दियों में बालों के झड़ने, रूखेपन और डैंड्रफ से दिलाएंगे छुटकारा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Nov, 2021 12:16 PM
देसी नुस्खे: सर्दियों में बालों के झड़ने, रूखेपन और डैंड्रफ से दिलाएंगे छुटकारा

ठंड दौरान बालों में रूखापन, हेयर फॉल, डैंड्रफ आदि समस्या बढ़ने लगती है। इसके कारण कई बाल सिर पर खुजली की भी होने लगती है। ऐसे में इससे बचने के लिए महिलाएं अलग-अलग हेयर केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती है। मगर इन प्रोडक्ट्स में कैमिकल्स होने से साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप अपने घर पर मौजूद कुछ नेचुरल चीजों को यूज करके बालों से जुड़ी इन समस्याओं से बच सकती है। चलिए जानते हैं इन देसी नुस्खों के बारे में...

डैंड्रफ हटाने में मदद करेगा सेब का सिरका

सर्दी दौरान बालों में डैंड्रफ की समस्या ज्यादा सताती है। इसके कारण सिर में खुजली भी होने लगती है। ऐसे में आप इससे बचने के लिए सेब का सिरका इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए एक मग पानी में 2 बड़े चम्मच सिरका मिलाएं। अब सिर धोने के बाद आखिर में बालों पर इस पानी से धो लें। इसके बाद आपको नॉर्मल पानी से बाल धोने की जरूरत नहीं है। इसमें मौजूद एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण बालों से डैंड्रफ हटाने में मदद करेंगे।

PunjabKesari

आंवला जूस से बाल होंगे घने

हेयर फॉल, पतले बालों की समस्या से निपटने के लिए आप आंवला जूस इस्तेमाल कर सकती है। पोषक तत्वों, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुणों से भरपूर आंवला बालों को जड़ों से पोषित व मजबूत करेगा। इससे बालों का झड़ना तेजी बंद होकर इसे बढ़ने में मदद मिलेगी। इसके लिए एक कटोरी में 4-5 चम्मच आंवला जूस लें। अब कॉटन की मदद से इसे स्कैल्प पर लगाएं। 20-30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

PunjabKesari

बालों का रूखापन दूर करेगा दूध

कई लड़कों के बाल ड्राई, फ्रिजी होते हैं। ऐसे में इन्हें बालों को संभालने में काफी समय लग जाते हैं। ऐसे में अगर आप सिल्की-सॉफ्ट बाल चाहती है तो इसके लि दूध का इस्तेमाल करें। जी हां, दूध बालों का रूखापन दूर करके लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में मदद करता है। इसके बाल जड़ों से पोषित होते हैं। ऐसे में लंबे, घने, मुलायम व शाइनी नजर आते हैं। इसके लिए सबसे पहले बालों क शैंपू कर लें। बाद में 1/2 कप दूध को कॉटन की मदद से स्कैल्प से लेकर पूरे बालों तक लगाएं। फिर हल्के हाथों से स्कैल्प की 2-3 मिनट तक मसाज करें। इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से बाल धो लें।

 

Related News