26 APRFRIDAY2024 4:29:57 PM
Nari

सीने की जलन से परेशान है तो चुटकियों में इन नुस्खों से पाएं राहत

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 26 Jun, 2018 11:31 AM
सीने की जलन से परेशान है तो चुटकियों में इन नुस्खों से पाएं राहत

हृदय में जलन : बदलते लाइफस्टाइल में हमारे रहन-सहन के साथ-साथ खाने की आदतों में भी काफी परिवर्तन आया है। लोग पोष्टिक खाने से ज्यादा मसालेदार भोजन को अहमियत दे रहे है, जिस वजह से सीने में जलन रहना आम समस्या है।  यह समस्या पेट में बनने वाले एसिड की वजह से पैदा होती है। सीने की जलन की समस्या ज्यादातर गर्मियों में दिखाई देती है, जो काफी परेशान करती हैं। जब यह परेशानी बढ़ जाती है तो छाती में दर्द, जकड़न और बैचेनी होने लगती है। कभी-कभार समस्या इतनी बढ़ जाती है कि डॉक्टर की सलाह लेनी पड़ती है। इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से भी सीने की जलन से छुटकारा पाया जा सकता हैं। 

 


1. पानी पीएं
एक गिलास पानी में 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच सेब का सिरका डालकर रोजाना पीए। इसके अलावा सीने की जलन के दौरान एक गिलास पानी पी लेने से भी एसिड वापिस चला जाता है और जलन कम होती हैं। 

 

2. बेकिंग सोडा
वेकिंग सोडे की मदद से भी सीने की जलन से राहत पाई जा सकती हैं। आधे गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर पीने से काफी फायदा मिलता है। 

 

3. नींबू पानी
नींबू में एसिटिक एसिड होता है जो हर्टबर्न यानी सीने की जलन से राहत दिलाता है। रोजाना नींबू पानी पीए। इससे न केवल सीने की जलन दूर होती बल्कि पेट में बनने वाली गैस की समस्या भी दूर होती है। 

 

4.अदरक 
अदरक भी काफी कारगर नुस्खा हैं। इसलिए सीने में जलन होने पर खाना खाने के बाद अदरक को चबाकर खाएं या अदरक की चाय बनाकर बनाकर पीएं। इससे काफी राहत मिलेगी। 

 

5. तुलसी
तुलसी में कई प्राकृतिक गुण होते हैं, जिसके इस्तेमाल से कई बीमारियां चुटकियों में गायब हो जाती है। वहीं अगर सीने में जलन हो रही हो तो सुबह उठकर तुलसी के कुछ पत्तों को चबाएं। इससे पेट ठंडा रहता है और जलन से राहत मिलती है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News