28 APRSUNDAY2024 3:50:27 AM
Nari

Hair Care: महंगे शैंपू नहीं सिर्फ ये 4 चीजें कम करेंगी झड़ते बाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Sep, 2022 01:47 PM
Hair Care: महंगे शैंपू नहीं सिर्फ ये 4 चीजें कम करेंगी झड़ते बाल

घने और लंबे बाल महिलाओं को खूबसूरती को चार-चांद लगा देते हैं। हर महिला चाहती है कि उसके बाल लंबे और घने हों। लेकिन खराब लाइफस्टाइल के कारण बाल झड़ना एक आम समस्या हो गई है। झड़ते बालों से राहत पाने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कई बार समस्या कम नहीं हो पाती। आप झड़ते बालों से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

ग्रीन टी लगाएं

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स, पॉलीफेनोल्स, विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी और विटामिन-ई काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह सारे पोषक तत्व स्कैल्प से खुजली, ड्राई स्कैल्प, डैंड्रफ, डैमेज्ड बालों से भी छुटकारा दिलवाने में भी सहायता करते हैं। ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से न हो पाने के कारण बाल झड़ सकते हैं। ग्रीन टी का इस्तेमाल करके आप झड़ते बालों से राहत पा सकते हैं। ग्रीन टी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप ग्रीन टी पानी में उबालकर इससे बने पानी का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

तेल से करें मालिश 

बालों को पोषण देने और रक्त संचार बढ़ाने के लिए तेल से मालिश करना भी बहुत जरुर है। मालिश करने से बालों को पोषण मिलता है। नारियल तेल तो दादी-नानी के जमाने से चलते आने वाला नुस्खा है। यदि आप नारियल का तेल नहीं लगाना चाहते तो कैस्टर ऑयल, लैवेंडर, हिबिस्कस, रोजमेरी और पम्पकिन के बीजों के तैयार किया गया तेल भी लगा सकती हैं। इस तेल में विटामिन-ई, फैटी-एसिड और फाइट्रोएस्ट्रोजेन पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। यह पोषक तत्व झड़ते बालों से राहत दिलवाने में भी मदद करते हैं। लैवेंडर, हिबिस्किस, रोजमेरी, पम्पकिन सीड ऑयल, नारियल के तेल में मिलाएं। तैयार किया गया तेल बालों में लगाएं और 2 घंटे के बाद बाल धो लें। 

PunjabKesari

एलोवेरा 

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। यह स्कैल्प को हैल्दी बनाने और किसी भी तरह के संक्रमण से भी बचाने में सहायता करता है। एलोवेरा झड़ते बालों से भी राहत दिलवाने में सहायता करता है। एलोवेरा की पत्तियों में से जेल निकाल लें। जेल निकालकर बालों में लगाएं। झड़ते बालों से आपको आराम मिलेगा। इसके अलावा आप एलोवेरा में नारियल तेल या फिर अंडा मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

प्याज का रस 

प्याज के रस का इस्तेमाल आप झड़ते बालों की समस्या से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। प्याज को पीस कर उसका पानी निकाल लें। पानी को बालों की झड़ों में लगाएं। कम से कम 30 मिनट के बाद पानी को सादे पानी से धो लें। झड़ते बालों की समस्या से आपको काफी आराम मिलेगा।  

PunjabKesari

Related News