26 APRFRIDAY2024 12:47:27 PM
Nari

काले होंठ भी हो जाएंगे नेचुरल पिंक, 2 मिनट की मसाज दिखाएगी कमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Jan, 2020 01:25 PM
काले होंठ भी हो जाएंगे नेचुरल पिंक, 2 मिनट की मसाज दिखाएगी कमाल

गुलाबी, मुलायम और खूबसूरत होंठ भला किसे पसंद नहीं होते। मगर, आपकी रोजाना की गलत आदतें जैसे होठों को चबाना, सस्ती लिपस्टिक का यूज, स्मोकिंग, पानी ना पीना आदि उन्हें काला बना देती है। इसके बाद लड़कियां होंठों का कालापन दूर करने के लिए तरह-तरह की चीजें यूज करती है, जिससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आप एक बार घरेलू नुस्खे ट्राई करके देखें। इससे कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होगा और आपको काले, फटे होंठों से छुटकारा भी मिल जाएगा।

चलिए आपको बताते हैं होंठों का कालापन दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे...

चीनी

सबसे पहले चीनी को बारीक पीस लें। अब टमाटर को आधा काटकर उसके ऊपर चीनी डालकर होंठों की मसाज करें। ऐसा कम से कम 5 मिनट तक करें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

टमाटर का रस

टमाटर के रस में चीनी मिलाकर होंठों की 3-4 मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से धो लें।

नींबू का रस

नींबू को काटकर आधे हिस्से के ऊपर चीनी पाऊडर डालकर मसाज करें। इसके अलावा आप नींबू का रस, टमाटर का रस व चीनी पाऊडर मिक्स करके होंठों की मसाज करें। 3-4 मिनट मसाज करने के बाद ताजे पानी से धो लें।

गुलाब की पंखुड़ियां

गुलाब की पंखुड़ियों को धोकर पीस लें और उसका जूस निकाल लें। आप इसका जूस 10-15 दिन के लिए स्टोर करके भी रख सकती हैं। अब इसमें 2-3 बूंदे नींबू का रस, 1/2 चम्मच शहद और थोड़ी-सी वैसलीन लगाएं। अगर आपके पास वैसलीन नहीं है तो आप ग्लिसरीन भी मिला सकती हैं। अब इससे होंठों पर 5 मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से धो लें। इससे कालापन दूर होने के साथ फटे होंठों की परेशानी भी दूर होगी।

PunjabKesari

हरा धनिया

हरा धनिया व पुदीने की पत्तियों को धोकर उसका जूस निकाल लें। अब इसमें थोड़ा-सा नारियल तेल, वैसलीन व ग्लिसरीन को मिलाएं। अब इसे लिप बाम की तरह यूज करें। आप इसे फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं। इससे भी होंठों का कालापन दूर होगा।

कैस्टर ऑयल

दिनभर में 2-3 बार कैस्टर ऑयल से मसाज करें। ऐसा करने से होंठों का कालापन दूर होगा और वो मुलायम व गुलाबी भी होंगे।

मलाई

मलाई में थोड़ा-सा गुलाबजल व 2-3 बूंदें शहद मिक्स करके होंठों की मसाज करने से भी होंठों का कालापन दूर होगा। आप इसे लिप बाम की तरह भी यूज कर सकती हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News