26 APRFRIDAY2024 1:43:07 PM
Nari

खांसी से परेशान है बच्चा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Jul, 2018 01:18 PM
खांसी से परेशान है बच्चा तो अपनाएं ये घरेलू  नुस्खे

खांसी का इलाज (cough in hindi ): बदलते मौसम में बच्चों को सर्दी जुकाम (sardi jukam) और खांसी (khansi) होना आम बात है। इम्यून  सिस्टम कमजोर होने के कारण बच्चे खांसी की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। खांसी न केवल बच्चों को रातभर जगाती है बल्कि यह आपको भी परेशान कर देती है। बच्चों की खांसी, गले में खराश (gale me kharash) या गला बैठ जाने की समस्या को अक्सर पेरेंट्स सिरप या मेडिसन से दूर करने की कोशिश करते हैं लेकिन इससे भी कोई फर्क नजर नहीं आता। ऐसे में आज हम आपको खांसी के घरेलू नुस्खे Khansi Ka Gharelu Ilaj बताएंगे, जिससे बच्चों की खांसी मिनटों में छूमतंर हो जाएगी।

खांसी का घरेलू इलाज (khansi ke gharelu nuskhe)

 

 तुलसी की चाय
सर्दी खांसी होने पर बच्चे को तुलसी का रस पीने के लिए दें। इसके अलावा आप उन्हें काढ़ा बनाकर भी दे सकते हैं। इसके लिए 1/2 इंच अदरक, 1 ग्राम तेजपत्‍ते को 1 कप पानी में भिगो दें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच मिश्री मिलाकर दिन में तीन बार बच्चों को पिलाएं।

PunjabKesari, तुलसी की चाय इमेज

 सरसों का तेल और लहसुन की मालिश
खांसी को दूर करने के लिए 2 चम्मच सरसों के तेल को थोड़ा गर्म करें। इसके बाद इसमें लहसुन की कलियां डालकर भून लें। इसके बाद इस तेल से बच्चे की छाती और गले की मालिश करें।
 

 शहद और काली मिर्च
बच्चों की खांसी का यह सबसे अच्छा इलाज है। एक कटोरी में 2 चम्मच शहद और 2 चुटकी काली मिर्च पाउडर को मिक्स करके हर दो घंटे में बच्चे को पीलाएं। इससे खांसी कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।

PunjabKesari, शहद और काली मिर्च इमेज

 सेब का सिरका
सेब के सिरके में जीवाणुरोधी तत्व होते हैं, जो गले में बैक्टीरिया पैदा करने और कफ को खत्म करने में मदद करते हैं। एक कटोरी में 1 टेबलस्पून सेब का सिरका, 1 टीस्पून अदरक और 1 टीस्पून शहद मिक्स करें। रात में सोने से आधे घंटे पहले इस मिश्रण को अपने बच्चे को खिलाएं। सुबह तक खांसी गायब हो जाएगी।
 

 एलोवेरा और शहद
एलोवेरा खांसी को कम करने और बलगम को खत्म करने के लिए अचूक नुस्खा है। 1 टेबलस्पून एलोवेरा, 1 टेबलस्पून शहद और चुटकीभर दालचीनी पाउडर को मिक्स करें। अब खाना खाने के बाद बच्चों को इसका 1 टीस्पून पिला दें।
PunjabKesari, एलोवेरा इमेज

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News