21 OCTMONDAY2019 6:18:36 AM
Nari

Celeb Fitness: 70 की उम्र में हेमा मालिनी की फिटनेस का राज है उनकी हैल्दी रुटीन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 May, 2019 02:14 PM
Celeb Fitness: 70 की उम्र में हेमा मालिनी की फिटनेस का राज है उनकी हैल्दी रुटीन

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल यानि हेमा मालिनी 70 की उम्र में भी बिल्कुल स्वस्थ व फिट हैं। भले ही उन्होंने फिल्मी दुनिया से दूरी बना ली हो लेकिन अपनी फिटनेस और खूबसूरती से वह आज भी यंग हिरोइनों को मात देती हैं। इस उम्र में भी वो जिस तरह खुद को स्वस्थ रखती हैं वो वाकई काबिले तारीफ है। चलिए आज हम आपको आपके हेमा जी के कुछ फिटनेस सीक्रेट्स बताते हैं, जिससे आप भी खुद को लंबे समय तक स्वस्थ एंड फिट रख सकते हैं।

 

फिटनेस सीक्रेट
10-15 मिनट साइकिलिंग

भले ही वह जिम ना जाती है लेकिन घर पर रोजाना 10-15 मिनट तक साइकिलिंग जरूर करती हैं। इससे न सिर्फ वजन कंट्रोल में रहता है बल्कि बीमारियां भी आस-पास नहीं फटकती।

45 मिनट प्रणायाम

उनकी फिटनेस रूटीन में 45 मिनट योग और प्रणायाम भी शामिल है। अगर वह कहीं बाहर भी जाती हैं तो योग और प्रणायाम जरूर करती हैं। इससे फिट और बीमारियों से बची रहती हैं।

PunjabKesari

डांस भी है फिटनेस का राज

हेमा क्लासिकल डांसर है और वह इसे एक्सरसाइज के तौर पर भी करती हैं। वे रेग्यूलर क्लासिकल डांस की प्रैक्टिस भी करती हैं। एक इंटरव्यू में उन्होने खुद कहा था कि उनकी फिटनेस का राज डांस भी है।

हेमा मालिनी का डाइट प्लान
हफ्ते में रखती है दो दिन उपवास

हेमा मालिनी अपनी बॉडी को शेप में रखने के लिए हफ्ते में 2 दिन उपवास रखती हैं। उपवास के दौरान वे फ्रेश फ्रूट्स, ड्राई फ्रूट्स खाना पसंद करतीं हैं।

शाकाहारी भोजन

हेमा जी पूरी तरह शाकाहारी है और वह हेल्दी रहने के लिए हरी सब्जियां, फल और दालों का सेवन करती हैं। वह हफ्ते में दो बार उपवास भी करती हैं, जिस दौरान वह फ्रूट्स, ड्राई फ्रूट्स, जूस आदि ही लेती हैं।

ब्रेकफास्ट

वह सुबह हल्के गुनगुने गर्म पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पीती हैं। ऐसा वह दिन में दो बार करती हैं, जिससे उन्हें दिनभर एनर्जी मिलती है।

PunjabKesari

लंच

लंच में हेमा जी दो रोटी के साथ 1 कटोरी दाल, दो सब्जियां और चावल खाना पसंद करती हैं। इसके साथ वह रसम भी लेती है। इसके अलावा 2 कप ग्रीन टी भी उनकी रूटीन में शामिल है।

डिनर

वह रात का खाना 8 बजे के पहले खा लेती हैं। इससे खाने को डाइजेस्ट होने का पूरा समय मिल पाता है।

शक्कर से दूरी

एक इंटरव्यू के दौरान हेमा ने बताया था कि उन्होंने पिछले कई सालों से शक्कर खाना छोड़ दिया है। जब वह किसी भी आउटिंग या इवेंट के लिए बाहर होती हैं तो पहले ही होटल मैनेजमेंट को हिदायत दे देती हैं कि मीठी चीजों में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें। इतना ही नहीं, वह चाय में भी शहद डालकर ही पीती हैं।

हेमा मालिनी ब्यूटी टिप्स

-दिनभर में खूब पानी पीती हैं। इससे चेहरे पर चमक अब भी बरकरार है। ज्यादा पानी पीने से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं। स्किन हाइड्रेट और ग्लोइंग होती है। 
-चेहरे पर हेवी मेकअप के बजाए अरोमा ऑयल लगाती हैं। 
-जंक फूड के बजाए फ्रूट्स, वेजिटेबल्स खाती हैं। 
-नारियल तेल में आवलां, तुलसी और नीम ऑयल मिक्स करके हेयर मसाज लेती हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News