19 JUNWEDNESDAY2024 11:25:03 PM
Nari

पीरियड्स में होती है हैवी ब्लीडिंग? तो जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 10 Jun, 2024 09:44 AM
पीरियड्स में होती है हैवी ब्लीडिंग? तो जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

नारी डेस्क: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जैसे मूड स्विंग्स होना, पेट में दर्द, ब्लोटिंग आदि। सिर्फ यही नहीं बल्कि कई बार तो महिलाओं को इस दौरान बहुत ज्यादा ब्लीडिंग भी होती है जिसके कारण उन्हें दिन में कई बार पैड बदलने पड़ते हैं। हैवी ब्लीडिंग के कारण महिलाओं के शरीर में थकान, कमजोरी भी होने लगती हैं। ऐसे में अगर आपको भी पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग होती है तो आप कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं जिससे आपको समय रहते राहत मिलेगी। 

धनिया 

हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए धनिया के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधा लीटर पानी में लगभग 2 चम्मच धनिया के बीज डालकर उबालें। फिर इसे छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर चाय की तरह पिएं। दिन में एक से दो बार इसका सेवन करने से आपको जल्द राहत मिल सकती है।

PunjabKesari

मैग्नीशियम रिच फूड्स

पीरियड्स के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग का मुख्य कारण है मैग्नीशियम की कमी भी हो सकता है। ऐसे में इसे पूरा करने के लिए आप डाइट में तिल के बीज, तरबूज के बीज, कोको, कद्दू और स्कवैश जैसी चीजें आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

दालचीनी 

दालचीनी का इस्तेमाल करके आप समस्या से काफी राहत पा सकते हैं। एक गिलास पानी में एक टुकड़ा दालचीनी का डालकर उबालें। जब यह उबल जाए तो इसमें शहद मिला लें। दिन में एक बार इस पानी का सेवन करें। समस्या से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

सौंफ

आप सौंफ की चाय का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर उबाल लें। फिर इसे छानकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा-सा शहद भी मिला सकती हैं। 

PunjabKesari

ध्यान दें: परेशानी ज्यादा है तो किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 
 

Related News