21 MARTHURSDAY2019 1:12:15 PM
Nari

बच्चा खाने में करता है आनाकानी तो खिलाएं ये हैल्दी स्नैक्स!

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 27 Feb, 2017 03:00 PM
बच्चा खाने में करता है आनाकानी तो खिलाएं ये हैल्दी स्नैक्स!

पेरेंटिंग:  बच्चे खाना खाते समय बहुत आना-कानी करते है, मुझे ये पसंद नहीं या वो पसंद नहीं। वहीं बच्चों सब्जियां खाने के बजाएं स्नैक्स खाने का बहुत शौक होता है। मां-बाप यह सोच कर उनके स्नैक्स खाने से मना करते है कहीं बच्चे का स्वास्थ्य खराब न हो जाएं। बच्चों के खाने में ऐसी चीजों की जरूरत होती है, जो उनके स्वास्थ्य को बनाएं रखें। अगर आप यहीं सोच कर बच्चों के स्नैक्स खाने से रोकते है तो परेशान न हो आज हम आपको कुछ ऐसे स्नैक्स के बारे में बताएंगे, जो बच्चों के लिए हैल्दी साबित होते है। साथ ही बच्चे इन्हें खुश होकर भी खा लेंगे।  


1. आलू रोल

बच्चों को आलू उबाल कर खिलाना काफी अच्छा है क्योंकि यह सेहत के लिए लाभकारी होता है। कुछ बच्चे होते है, जो उबला हुआ आलू खाना पसंद नहीं करते। ऐसे में बच्चे को रोज आलू से बनी नई-नई डिश बनाकर दें लेकिन जरूरत से ज्यादा भी न खिलाएं क्योंकि इससे बच्चे का वजन बढ़ सकता है। 

2. आर्गेनिक चिप्स

अगर बच्चा नॉन वेज खाना पसंद करता है तो उसे आर्गेनिक चिप्स खाने के लिए दे। ख्याल रखे कि ज्यादा मात्रा में नॉन-वेज का सेवन हानिकारक हो सकता है। बच्चे को कभी-कभी  आर्गेनिक चिप्स खाने के लिए दें। 

3. हॉट डॉग

आप बच्चों को हॉट डॉग भी खिला सकती है क्योंकि हॉट डॉग में आलू के अलावा कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है, जो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होती है। 

4. पिज्जा

बच्चों को बाजार से पिज्जा लाकर देने के बजाए घर पर ही बनाएं। साथ ही इसमे सभी हैल्दी चीजे डालें, जो बच्चे के लिए अवश्यक होती है। 

5. रोल

बच्चे एग रोल, चिकन रोल, मटन रोल, फिश रोल काफी खुस होकर खा लेते है। ऐसे में आप घर पर रोल बनाएं, उसमें अण्डा, चिकन या मटन के साथ सब्जियां चाप करके डाले और बच्चों को खिलाएं। 

Related News

From The Web

ad